scriptशारदीय नवरात्र 2018 : इस नवरात्र देवी दुर्गा को चढ़ाएं ये खास फूल, जल्द पूरी होगी इच्छा | Navaratri 2018: offer these 10 special flowers to durga ji on navarati | Patrika News
दस का दम

शारदीय नवरात्र 2018 : इस नवरात्र देवी दुर्गा को चढ़ाएं ये खास फूल, जल्द पूरी होगी इच्छा

घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए नवरात्र में शुभ मुहूर्त पर करें पूजा और अर्पित करें ये खास चीज

नई दिल्लीOct 05, 2018 / 11:13 am

Soma Roy

durga maa

शारदीय नवरात्र 2018 : इस नवरात्र देवी दुर्गा को चढ़ाएं ये खास फूल, जल्द पूरी होगी इच्छा

नई दिल्ली। नवरात्र 10 अक्टूबर से शुरू होने वाले हैं। देवी मां को प्रसन्न करने के लिए शुभ मुहूर्त पर कलश स्थापना के साथ उन्हें खास फूल चढ़ाना भी अच्छा माना जाता है। इससे देवी मां आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करेंगी।
1.यूं तो मां दुर्गा को लाल फूल बहुत पसंद हैं, मगर उन्हें भगवान शिव के प्रिय पुष्प चढ़ाने से भी वो बहुत प्रसन्न होती हैं। इस नवरात्र दुर्गा जी को शंखपुष्पी यानि अपराजिता का फूल चढ़ाने से आपकी अधूरी व काफी समय से टल रही इच्छा पूरी हो जाएगी।
2.अगर आप घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो नवरात्र पर देवी मां को चंपा, सफेद कमल और कुंद के पुष्प अर्पित करें। इनकी महक से देवी मां प्रसन्न होंगी और आपकी तरक्की होगी।

3.यदि आप घर में धन-धान्य की बढ़ोत्तरी चाहते हैं तो नवरात्र के शुभ अवसर पर पलाश, तगर, अशेक और मौलसिरी के फूल चढ़ाएं। ये पुष्प आप 5, 11 व 21 चढ़ाएं। इससे आपके घर मां लक्ष्मी का वास होगा।
4.जो लोग कार्यक्षेत्र में सफलता चाहते हैं उन्हें देवी मां को लोध, कनेर एवं शीशम के पुष्प भेंट करने चाहिए। इससे उन्हें जीवन में आगे बढ़ने के नए रास्ते मिलेंगे।

5.देवी को प्रसन्न करने एवं मनचाही मुराद पूरी करने के लिए दुर्गा जी को कनियार, गूमा, दोपहरिया, अगत्स्य, माधवी एवं कश की मंजरिया चढ़ाएं। इससे देवी मां की आप पर कृपा होगी।
6.जो लोग अपने प्यार को पाना चाहते हैं या दूसरों को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, उन्हें नवरात्र पर बिल्वपत्र, केवड़ा और कदंब के फूल चढ़ाने चाहिए। इससे लोगों का ध्यान आपकी ओर खिंचने लगेंगे।
7.मां दुर्गा को गुड़हल के पुष्प भी बहुत प्रिय हैं। इसमें देवी का वास माना जाता है। इस फूल को चढ़ाने से मंगल और केतु शांत रहते हैं। क्योंकि पुष्प का लाल रंग मंगल को दर्शाता है। जबकि इसका हरा हिस्सा बुध और केतु को दर्शाता है।
8.नवरात्र के समय देवी मां को लाल गुलाब का पुष्प अर्पित करें। इससे आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। ध्यान रहें कि पुष्पों की संख्या 11 से कम न हो।

Home / Dus Ka Dum / शारदीय नवरात्र 2018 : इस नवरात्र देवी दुर्गा को चढ़ाएं ये खास फूल, जल्द पूरी होगी इच्छा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो