scriptघर का वास्तु नही है ठीक तो हो सकते हैं इन समस्याओं का शिकार, जानना आपके लिए है बेहद जरूरी | these vastu dosh in your house can be the cause of problems | Patrika News
दस का दम

घर का वास्तु नही है ठीक तो हो सकते हैं इन समस्याओं का शिकार, जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

वास्तु दोष के कारण समस्याएं बहुत बढ़ जाती है।
घर का गलत वास्तु आर्थिक नुकसान का कारण भी हो सकता है।
आर्थिक नुकसान के अलावा आपको स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी हो सकते हैं।

Apr 28, 2019 / 10:41 am

नितिन शर्मा

घर का वास्तु नही है ठीक तो हो सकते हैं इन समस्याओं का शिकार, जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

घर का वास्तु नही है ठीक तो हो सकते हैं इन समस्याओं का शिकार, जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

नई दिल्ली। आमतौर पर देखा जाता है कि बिना वजह घर-परिवार में समस्याएं बनी रहती हैं। मुसीबतें आदमी को ऐसे घेर लेती हैं कि उनसे बाहर निकल पाना बहुत कठिन हो जाता है। लेकिन शायद आप नहीं जानते कि ये समस्याएं बिना वजह के नहीं आती बल्कि इनके पीछे एक बहुत बड़ा कारण होता है जो है आपके घर का सही वास्तु ना होना। घर में वास्तु दोष होने पर आपको आर्थिक, पारिवारिक और स्वास्थ्य संबंधी नुकसान भी झेलने पड़ सकते हैं।

1.कहा जाता है कि घर का माहौल अगर ठीक नहीं है तो इसकी वजह से आप मानसिक तौर पर तनाव मे रहते हैं और यही तनाव बीमारियों का कारण बनता है।

2.इसी के साथ घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ने लगती है जिसकी वजह से समस्याएं और उलझन अधिक हो जाती है और आप गंभीर समस्याओं में पड़ सकते हैं।

3.वास्तु के हिसाब से कहा जाता है कि घर में कभी भी मोटे कपड़े के पर्दे नहीं लगाने चाहिए इसके बदले ऐसे पर्दे लगाएँ जिनसे घर में पर्याप्त मात्रा में हवा और धूप आती रहे।

4.ऐसा इसलिए कहा जाता है कि घर में धूप और हवा का नियमित संचार घर के अंदर मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने में मदद करता है।

5.वहीं समस्याओं का एक कारण वास्तु के हिसाब से ये भी है कि बेड के नीचे कभी जूते-चप्पल नहीं उतारने चाहिए अगर ऐसा किया जाए तो अवसाद अधिक पैदा होते हैं।

इस तरह से आज करें सूर्य देव को खुश, जीवन में नहीं रहेगा कोई दुख

6.घर में टूटी-फूटी चीज़ें ना रखें समय-समय पर घर की सफाई करते रहें इससे व्यक्ति को मानसिक शांति के साथ ही वास्तु दोष से भी छुटकारा मिलता है।

7.घर के मेन गेट के सामने शीशा बिल्कुल नहीं रखें अगर रखा हुआ है तो इसे तुरंत वहां से हटा दें वास्तु के हिसाब ऐसा होना समस्याओं को निमंत्रण देता है।

8.व्यर्थ की दवाएँ भी घर में नहीं होनी चाहिए अगर ऐसा है तो इन्हे भी हटाना आपके लिए फ़ायदेमंद रहेगा और आपका घर बीमारियों और वास्तु दोष से बचा रहेगा।

9.घर के बेडरूम में मिट्टी का कलश या सुराही पानी भरकर एक कोने में रखें और इस पानी को हर हफ्ते बदलते रहे इससे वास्तु दोष नहीं रहता है।

10.इन सभी समस्याओं के लिए एक बहुत ही सरल उपाय है कि घर में तुलसी का पौधा ज़रूर रखें तुलसी का पौधा धार्मिक तौर पर भी अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है।

Home / Dus Ka Dum / घर का वास्तु नही है ठीक तो हो सकते हैं इन समस्याओं का शिकार, जानना आपके लिए है बेहद जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो