scriptआज है ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, करें इन 10 में से कोई भी एक उपाय | today is first bada mangalwar of Jyeshtha Month starts, know upay | Patrika News
दस का दम

आज है ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, करें इन 10 में से कोई भी एक उपाय

बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को मिश्री चढ़ाना शुभ होता है
धन की दिक्कत दूर करने के लिए घर की छत पर पताका फहराएं

May 21, 2019 / 02:54 am

Soma Roy

bada mangalwar

आज है ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, करें इन 10 में से कोई भी एक उपाय

नई दिल्ली। यूं तो सभी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा की जाती है, लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगलवार का विशेष महत्व होता है। इन्हें बड़ा मंगलवार कहा जाता है। मान्यता है कि इन दिनों बजरंगबली की निष्ठापूर्वक पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं। इस बार बड़े मंगल चार पड़ रहे हैं। पहला बड़ा मंगल कल यानि 21 मई को पड़ रहा है। इस दिन गए कुछ खास उपाय आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।
1.जिन लोगों के घर-परिवार में हमेशा झगड़े होते रहते हैं उन्हें बड़ा मंगलवार के दिन किसी नदी में लाल मसूर की दाल प्रवाहित करनी चाहिए। इस दौरान हनुमान जी का ध्यान करें। परेशानी दूर हो जाएगी।
2.बजरंगबली को प्रसन्न करने और उनकी कृपा हासिल करने के लिए मीठे पूएं चढ़ाएं। गुड़ के बने सात पूएं चढ़ाने से आपकी सारी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी।

3.अगर आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो बड़े मंगलवार के दिन नदी में मिश्री बहा दें। आप चाहे तो हनुमान जी को मिश्री की डली भी चढ़ा सकते हैं। अब इसे बच्चे को प्रसाद के तौर पर रोजाना दें। इससे बच्चे की एकाग्र शक्ति बढ़ जाएगी।
4.जो लोग कर्ज के बोझ तले दबे हैं उन्हें बड़े मंगलवार के दिन गणेश जी की भी पूजा करनी चाहिए। इससे आपके जीवन में मौजूद संकट दूर होंगे।

5.बड़े मंगलवार के दिन हनुमान जी को बेसन या बूंदी के लड्डू चढ़ाने शुभ होते हैं। इससे व्यक्ति पर बजरंगबली की कृपा होती है।
6.अगर आपकी कोई विशेष मनोकामना है जो पूरी नहीं हो रही है तो आप कल के दिन हनुमान जी को चमेली के तेल में पीला सिंदूर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से आपकी सारी इच्छाएं जल्द ही पूरी हो जाएंगी।
7.अगर आपके पास पैसा नहीं टिकता है या धन की वृद्धि नहीं होती है तो बड़े मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल रंग की पताका चढ़ाएं। अब इसे हनुमान जी के चरणों से छुआकर घर ले आएं और छत पर टांग दें। इसे फहराने से दोष दूर हो जाएंगे।
8.अगर आप परेशानियों से घिरे रहते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए बड़े मंगलवार के दिन मिट्टी के एक पात्र में गेहूं के साथ पांच लाल फूल रखकर ढक दें। अब इसे अगले मंगलवार को खोलकर पूरी छत पर बिखेर दें। इससे आपको मानसिक शांति मिलेगी।
9.जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह कमजोर है उन्हें बड़े मंगलवार को लाल मसूर की दाल और लाल रंग का कोई फल दान करना चाहिए।

10.हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए कल बजरंगबाण और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे आपकी रक्षा होगी।

Home / Dus Ka Dum / आज है ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल, करें इन 10 में से कोई भी एक उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो