ये 10 शानदार पारियां खेलकर युवराज सिंह ने बनाए थे रिकॉर्ड, सिक्सर किंग से हुए ज्यादा मशहूर

ये 10 शानदार पारियां खेलकर युवराज सिंह ने बनाए थे रिकॉर्ड, सिक्सर किंग से हुए ज्यादा मशहूर

Soma Roy | Publish: Jun, 10 2019 10:39:55 PM (IST) दस का दम

  • साल 2007 में खेले गए टी-20 मैच में 6 गेंदों पर लगाए थे 6 सिक्सर
  • साल 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप मुकाबले में युवराज ने निभाई थी अहम भूमिका

नई दिल्ली। क्रिकेट के सुपरस्टार और सिक्सर किंग कहे जाने वाले भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह ने आज आखिरकार संयास ले लिया है। उन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान करीब 400 से ज्यादा मैच खेले हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में उनकी जगह हमेशा से एक आलराउंंडर की रही है। तभी उन्होंने कई बार टीम को हार की कगार से बाहर निकाला है। तो युवराज की कौन-सी हैं वो शानदार पारियां जिनसे उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाएं, आइए जानते हैं।

1.युवराज सिंह को उनके फैंस प्यार से युवी भी बुलाते हैं। युवराज की शानदार पारियों की बात करें तो सबसे पहला जिक्र साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टी—20 मैच का आता है। इस दौरान उन्होंने लगातार 6 गेंद पर 6 सिक्सर लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था।

2.साल 2000 में आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी मैच के दौरान भी युवी ने जबरदस्त परफॉर्म किया था। उनकी 84 रनों की ताबड़तोड़ पारी ने टीम इंडिया का स्कोर 265 पहुंचा दिया था। हालांकि इसके बावजूद टीम मैच नहीं जीत सकी थी, लेकिन युवराज के खेल की सबने सराहना की थी।

3.साल 2002 में खेले गए नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल मुकाबले में भी युवराज सिंह का जलवा देखने को मिला था। इंग्लैंज की ओर से रखे गए 325 रनों के विशाल लक्ष्य के बावजूद युवी ने मोहम्मद कैफ के साथ मिलकर धुंआदार पारी खेली थी। जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने जीत हासिल की थी। खेल के रोमांच को देख कप्तान सौरव गांगुली भी काफी उत्साहित हो गए थे, तभी उन्होंने भरे मैदान में अपनी शर्ट उतारकर हवा में लहराई थी।

4.साल 2004 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए वीबी सीरीज के सातवें मुकाबले में भी युवराज ने बढ़िया बैटिंग की थी। उन्होंने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर बेहतर सांझेदारी की थी। इस दौरान युवी ने 139 रनों की शानदार पारी खेली थी।

5.साल 2006 मे कराची में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भी युवराज ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया था। उन्होंने 107 रन बनाए थे। इस सीरिज में भारत ने 4—1 से जीत दर्ज की थी।

yuvraj singh

6.साल 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में युवराज सिंह ने 138 रनों की नाबाद पारी खेली थी। भारत ने इस मुकाबले को 158 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी।

7.साल 2011 में अहमदाबाद में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मुकाबले में युवराज एक आलराउंडर के तौर पर दिखे थे। उन्होंने न सिर्फ बल्लेबाजी बल्कि गेंदबाजी में भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने बैटिंग में 54 रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी में दस ओवर में 44 रन देकर 2 विकेट हासिल किए थे।

8.साल 2011 में खेले गए वर्ल्ड कप में भी युवराज ने शानदार पारियां खेली थीं। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 90.50 की औसत से 362 रन बनाए थे। वहीं गेंदबाजी में भी पूरे सीरीज में करीब 15 विकेट चटकाए थे। उनके इस शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी मिला था।

9.साल 2017 में भारत और इंग्लैंड के बीच कटक में हुए मुकाबला में युवराज सिंह ने 127 गेंदों पर 150 रनों का आतिशी पारी खेली थी। इसमें 21 चौके और 3 सिक्सर शामिल थे। ये स्कोर युवराज सिंह का अब तक का वनडे में बनाया सर्वाधिक स्कोर रहा है।

10.साल 2011 में आस्ट्रेलिया बनाम भारत के मुकाबले में भी युवराज ने शानदार प्रदर्शन कर विरोधी टीम को धूल चटाई थी। उन्होंने आस्ट्रेलिया के धुंआदार बल्लेबाज ब्रैड हेडेन और माइकल क्लार्क को पवेलियन भेजकर उनकी जीत की उम्मीद खत्म कर दी थी। इसमें इंडिया ने 15 रनों से जीत दर्ज की थी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned