script7वां वेतन आयोग: लाखों कर्मचारियों को तोहफा, 2019 में आसानी से बढ़ जाएगी सैलरी | 7th pay Commission: easy to increase salary in 2019 | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

7वां वेतन आयोग: लाखों कर्मचारियों को तोहफा, 2019 में आसानी से बढ़ जाएगी सैलरी

नए वर्ष पर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बहुत अच्‍छी सौगात दे सकती है। 1 अप्रैल 2019 से कर्मचारियों के प्रमोशन का तरीका और आसान हो सकता है।

Dec 12, 2018 / 12:08 pm

manish ranjan

नई दिल्ली। नए वर्ष पर सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को एक बहुत अच्‍छी सौगात दे सकती है। 1 अप्रैल 2019 से कर्मचारियों के प्रमोशन का तरीका और आसान हो सकता है। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत प्रमोशन नियम में बदलाव किए जाएंगे। नए नियमों के अनुसार प्रमोशन के लिए कर्मचारी के प्रदर्शन के साथ-साथ पब्लिक फीडबैक और रेटिंग को भी ध्यान में रखा जाएगा।


जनता के फीडबैक से होगी ग्रेडिंग

दरअसल बीते कुछ समय से काफी शिकायतें दर्ज की गई थीं कि कर्मचारियों की प्रमोशन के लिए पक्षपात किया जाता है। नए नियमों के अनुसार ये सभी शिकायतें खत्म हो जाएंगी क्योंकि इसमें कर्मचारियों का जनता की ओर व्यवहार कैसा है इसे भी ध्यान में रखा जाएगा। इसके अतिरिक्त कर्मचारी किसी भी समस्‍या को कितनी जल्‍दी निपटाते हैं, इस आधार पर जनता का फीडबैक लिया जाएगा और ग्रेडिंग होगी।


खत्‍म होगी कर्मचारियों की शिकायतें

पहले कर्मचारियों को शिकायत रहती थी कि प्रमोशन में भेदभाव होता है। अफसर उसी का नाम आगे बढ़ाते हैं जो उनके चहेते होते हैं। उनकी सैलरी ढंग से नहीं बढ़ती। पैनल का कहना था कि एमएसीपी में बदलाव से कर्मचारियों की यह शिकायत दूर हो जाएंगी।


7वें वेतन आयोग ने की थी सिफारिश

7वें वेतन आयोग के पैनल ने सिफारिश की थी कि कर्मचारी के प्रमोशन में जनता की भी भागीदारी होनी चाहिए। जनता कर्मचारी की ग्रेडिंग करेगी और इस आधार पर ही प्रमोशन होना चाहिए। पैनल ने इसके लिए माडिफाइड एश्‍योर्ड कैरियर प्रोग्रेशन प्रोसेस (MACP) को बदलने को कहा था। केंद्र सरकार ने उस समय इसे लागू नहीं किया था, लेकिन इसके 2019 में लागू होने की उम्‍मीद है।

 

Read the Latest business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले business news in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / Economy / 7वां वेतन आयोग: लाखों कर्मचारियों को तोहफा, 2019 में आसानी से बढ़ जाएगी सैलरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो