scriptढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने दिया ये खास तोहफा | 7th pay commission government to give opportunity for transfer | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने दिया ये खास तोहफा

आरक्षण देने के बाद अब सरकार कर्मचारियों को ट्रांसफर की सुविधा देने जा रही है। अब आपको नौकरी करने के लिए अपने घर से दूर रहने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप अपने घर और गांव जहां चाहें वहां रहकर नौकरी कर सकते हैं।

Jan 14, 2019 / 02:23 pm

manish ranjan

govt employee

ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने दिया ये खास तोहफा

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान किया है। आरक्षण देने के बाद अब सरकार कर्मचारियों को ट्रांसफर की सुविधा देने जा रही है। अब आपको नौकरी करने के लिए अपने घर से दूर रहने की कोई जरूरत नहीं है। अब आप अपने घर और गांव जहां चाहें वहां रहकर नौकरी कर सकते हैं।


ढाई लाख लोगों को मिलेगी सुविधा

आपको बता दें कि सरकार ग्रामीण डाक सेवकों के लिए ये सुविधा लेकर आई है। लिमिटेड ट्रांसफर की सुविधा पर कमलेश चंद्र समिति पहले भी कई बार सिफारिश कर चुकी है, जिसको अब मोदी सरकार ने स्वीकार कर लिया है। सरकार के इस फरमान से देश में मौजूद ढाई लाख से ज्यादा कर्मचारियों को इसका फायदा होगा।


महिलाओं को मिलेगा दो बार ट्रांसफर

सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि पुरूष डाक सेवकों को केवल एक बार ट्रांसफर मिलेगा वहीं, महिलाओं को दो बार ट्रांसफर की सुविधा मिलेगी। नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारी अपनी इच्छा और सुविधा के हिसाब से ट्रांसफर ले सकते हैं। कर्मचारी अपने घर, गांव के आसपास या कहीं भी ट्रांसफर ले सकते हैं।


पुलिस केस या कोर्ट केस वाले लोगों का नहीं होगा ट्रांसफर

ट्रांसफर लेने के लिए आपको कुछ शर्तों का पालन करना होगा। आपकी नौकरी की न्यूनतम अवधि जीडीएस पद पर नियमित रुप से तीन साल होनी चाहिए। अगर आपके नियमित रूपसे तीन साल नहीं है तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके साथ ही ट्रांसफर लेने के लिए आपके पास सभी डॉक्यूमेंट का होना भी अनिवार्य है। वहीं, जिन लोगों के खिलाफ कोई पुलिस केस या कोर्ट केस होगा वो लोग इसका लाभ नहीं उठा पाएंगें।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / Economy / ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मोदी सरकार ने दिया ये खास तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो