गिरती जीडीपी के बीच BOFA ने कहा, काफी अच्छी स्थिति में है इंडियन इकोनॉमी

  • बैंक ऑफ अमरीका के सीईओ का इंडियन इकोनॉमी को लेकर राहत भरा बयान
  • काफी समय से ग्लोबल एजेंसीज और इकोनोमिस्ट के निशान पर है इंडियन इकोनॉमी
  • रेटिंग एजेंसियां लगातार गिरा रही है भारत की अनुमानित जीडीपी दर
  • बोफा का बयान भारत सरकार को बजट से पहले दे सकता है काफी सुकून

नई दिल्ली। देश और दुनिया की रेटिंग और आर्थिक एजेंसियां भारत की गिरती इकोनॉमी के बारे में चिंता जता चुके हैं। आईएमफ चीफ गीता गोपीनाथ भारत ही नहीं बल्कि वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम में भी भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में अपनी नकारात्मक राय रख चुकी हैं। ऐसे में बैंक ऑफ अमरीका की ओर से आया बयान भारत सरकार को काफी राहत दे सकता है। बैंक ऑफ अमरीका के सीईओ ब्रायन टी मोयनिहान ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था काफी बेहतर स्थिति में हैं। आपको बता दें कि मौजूदा समय में सभी रेटिंग एजेंसियां वित्त वर्ष 2019-20 की अनुमानित जीडीपी दर 5 फीसदी के आसपास ला चुकी हैं।

यह भी पढ़ेंः- RBI ED जनक राज बने MPC Member, MD Patra का लिया स्थान

भारत की स्थिति बेहतर
बैंक ऑफ अमेरिका के सीईओ ब्रायन टी मोयनिहान के अनुसार इंडियन इकोनॉमी काफी बेहतर स्थिति में हैं। भारत में उपभोग लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने आगे बढ़ते हुए कहा कि इंडिया के पास युवा आबादी की कमी नहीं है, लेकिन उनकी क्षमता का इस्तेमाल नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि भारत बड़ा देश है, जो लगातार आगे बढ़ रहा है, शिक्षा में सुधार दिख रही है। भारत में प्रतिभाओं की भी कोई कमी नहीं है। मोयनिहान की मानें तो भारत के पास इकोनॉमी पर काम करने के लिए कौशन और दक्षता दोनों हैं। भारत आने वाले दिनों में अधिक ज्ञान वाली अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति के क्षेत्रों की ओर बढ़ेगी।

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक कारणों की वजह से बाजार में भारी गिरावट की ओर, रिलायंस शेयर 2 फीसदी टूटे

अमरीका और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी रखी बात
बोफा की शोध टीम के अनुमान के अनुसार 2020 में ग्लोबल इकोनॉमी की वृद्धि दर 3.2 फीसदी और अमरीका की 1.7 फीसदी रहेगी। मोयनिहान के अनुसार धीमी वृद्धि का माहौल बना हुआ है। सभी को इसी के साथ आगे बढऩा है। अमरीका के बारे में उन्होंने कहा कि वे दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और वे अभी भी आगे बढ़ रहे हैं।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned