scriptRBI ED जनक राज बने MPC Member, MD Patra का लिया स्थान | Reserve Bank of India appoints Janak Raj as member of MPC | Patrika News

RBI ED जनक राज बने MPC Member, MD Patra का लिया स्थान

Published: Jan 30, 2020 10:56:43 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड बैठक में जनक राज पर लिया गया फैसला
2016 में हुआ था मुख्य ब्याज दर तय करने के लिए एमपीसी का गठन

Reserve Bank of India

Reserve Bank of India appoints Janak Raj as member of MPC

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर जनक राज को मौद्रिक नीति समिति में मेंबर नियुक्त किया है। उन्हें एमडी पात्रा की जगह पर लिया गया है। आपको बता दें कि एमडी पात्रा को हाल की में प्रमोशन देकर रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर गनाया गया है। मौद्रिक नीति समिति जिसे एमपीसी भी कहा जाता है मुख्य ब्याज दरों को तय करती है।

यह भी पढ़ेंः- वैश्विक कारणों की वजह से बाजार में भारी गिरावट की ओर, रिलायंस शेयर 2 फीसदी टूटे

बोर्ड बैठक में लिया गया है फैसला
बुधवार को भारतीय रिजर्व 581वीं बैठक थी। जिसमें जनक राज को मौद्रिक नीति समिति का मेंबर नियुक्त करने का फैसला लिया गया है। रिजर्व बैंक की ओर से दी जानकारी के अनुसार जनक राज रिजर्व बैंक के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। उन्हें एमडी पात्र की जगह लिया गया है। एमडी पात्रा को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर बना दिया गया है। वास्तव में विरल आचार्य के पद से इस्तीफा देने के बाद काफी समय से यह पर खाली पड़ा था। जिसके बाद एमडी पात्रा को डिप्टी गवर्नर बनाया गया था।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Diesel Price Today : एक दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल और डीजल हुआ फिर सस्ता, जानिए अपने शहर के दाम

2016 में हुआ था एमपीसी का गठन
मुख्य ब्याज दरों का निर्धारण करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने 2016 में मौद्रिक नीति समिति का गठन किया था। इस समीति की अध्यक्षता रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर करते हैं। मौद्रिक नीति समिति में छह सदस्य होते हैं। जिनमें से तीन मेंबर सरकार द्वारा मनोनीत होते हैं। बाकी बचे हुए तीन मेंबर गवर्नर सहित रिजर्व बैंक से होते हैं। एमपीसी में प्रत्येक सदस्य को मत देने का अधिकार होता है। एमपीसी बहुमत के आधार पर फैसला लेती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो