scriptकोरोना वायरस की वजह से देश के हर आदमी को 6.50 लाख रुपए का नुकसान! | Coronavirus Lockdown: loss of 6.50 lakh rupees to a common man! | Patrika News
कारोबार

कोरोना वायरस की वजह से देश के हर आदमी को 6.50 लाख रुपए का नुकसान!

बार्कलेज बैंक का अनुमान लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था को 120 अरब डॉलर का नुकसान
मंगलवार को पीएम मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का दे दिया है आदेश

Mar 25, 2020 / 05:14 pm

Saurabh Sharma

india_comman_man.jpg

Coronavirus Lockdown: loss of 6.50 lakh rupees to a common man!

नई दिल्ली। पूरे देश को लॉकडाउन कर दिया गया है। मंगलवार को पीएम मोदी ने रात को आठ बजे इस बात का ऐलान कर दिया है। बार्कलेज बैंक की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस और उसकी वजह से हुए लॉकडाउन की वजह से देश को 120 अरब डॉलर यानी 9.15 लाख करोड़ के नुकसान का अनुमान है। अगर इस नुकसान को देश की प्रति व्यक्ति के हिसाब से देखा जा तो 6.58 लाख रुपए देखने को मिल रहा है। आइए आपको भी बताते हैं कि बार्कलेज बैंक की ओर से किस तरह का अनुमान लगाया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Coronavirus Lockdown: नुक्कड़ की दुकान बनी वरदान, फटाफट मिल रहा है सामान

120 अरब डॉलर का नुकसान
रिपोर्ट के अनुसार देश में हुए लॉकडाउन की वजह से इंडियन इकोनॉमी को करीब 120 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। यह नुकसान कुल जीडीपी का 4 फीसदी है। इस नुकसान में 90 अरब डॉलर का नुकसान सिर्फ लॉकडाउन का समय बढ़ाने की वजह से होगा। इसका असर जीडीपी की रफ्तार भी पड़ेगा। रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष के दौरान इंडियन इकोनॉमी की रफ्तार 2.5 फीसदी रह सकती है। इससे पहले इस रफ्तार का अनुमान 4.5 फीसदी लगाया गया था। वित्तीय वर्ष 2020-21 के विकास के अनुमान को 5.2 फीसदी से 3.5 फीसदी कर दिया गया है। के लिए विकास दर के पूर्वानुमान को 5.2 फीसदी से घटा कर 3.5 फीसदी कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः- रिलांयस के दम पर शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन उछाल, सेंसेक्स में 500 अंकों की बढ़त

6.58 लाख रुपए प्रति व्यक्ति का नुकसान
वहीं अगर इस समग्र नुकसान को देश की आबादी के हिसाब देखा जाए तो 6 लाख रुपए प्रति व्यक्ति से ज्यादा बैठ रहा है। जनवरी 2020 में देश की आबादी 1387297452 को आधार माना जाए तो 120 अरब डॉलर यानी भारतीय रुपए के हिसाब से 9.15 लाख करोड़ रुपए बन रहा है। देश की कुल आबादी में इसे बराबर बांट दिया जाए तो रकम 6.58 लाख रुपए प्रति व्यक्ति बन रही है। इसका मतलब ये हुआ कि कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन की वजह देश हरेक आदमी को 6.58 लाख रुपए नुकसान होगा।

यह भी पढ़ेंः- मार्क जुकरबर्ग और मुकेश अंबानी में हो सकती है रिलायंस जियो को लेकर बड़ी डील

देश की प्रति व्यक्ति आय
अगर बात देश की प्रति व्यक्ति आय की करें तो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 में 1,35,050 प्रति व्यक्ति है। यानी जो लॉकडाउन के दौरान जिस नुकसान का अंदाजा लगाया गया है और प्रति व्यक्ति पर लागू किया गया है, वो देश के हर व्यक्ति की सालाना कमाई से करीब 5 गुना ज्यादा है। अब अंदाजा लगा सकते हैं कि कमाई से ज्यादा नुकसान होगा जो देश पर कितना बोझ बढ़ जाएगा।

Home / Business / कोरोना वायरस की वजह से देश के हर आदमी को 6.50 लाख रुपए का नुकसान!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो