चेक कर लें अपना बैंक खाता, सरकार ने डाले हैं 2-2 हजार रुपये, नहीं आए तो इस नंबर पर करें कॉल

-कोरोना ( Coronavirus ) महामारी संकट के बीच सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( PM Kisan Samman Yojana ) के तहत 9.13 करोड़ किसानों के बैंक खातों ( Bank Account ) में रुपये डाले हैं।
-महिला जनधन बैंक ( PM Jan Dhan Yojana ) खातों में 500 रुपये प्रति माह भेज रही है। सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM KISAN Scheme )के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिए हैं।
-अगर आपका भी नाम लिस्ट में शामिल है तो आपको भी सरकार की तरफ से सहायता राशि दी जाएंगी।

By: Naveen

Updated: 12 May 2020, 11:23 AM IST

 

नई दिल्ली।
कोरोना ( coronavirus ) महामारी संकट के बीच सरकार ने देश के करोड़ों लोगों को सहायता राशि देने की घोषणा की है। इसी कड़ी में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( PM Kisan Samman Yojana ) के तहत 9.13 करोड़ किसानों के बैंक खातों ( Bank Account ) में रुपये डाले हैं। बता दें कि लॉकडाउन ( Lockdown ) के चलते असहाय और गरीब लोगों पर आर्थिक संकट खड़ा हो गया हैं। ऐसे में सरकार ने राहत पैकेज ( Relief Package ) की घोषणा की थी। केंद्र सरकार गरीब परिवारों को मुफ्त राशन उपलब्ध करवा रही हैं। साथ ही महिला जनधन बैंक ( PM Jan Dhan Yojana ) खातों में 500 रुपये प्रति माह भेज रही है। इसी कड़ी में किसानों को भी सहायता के रूप में राशि भेजी गई है। सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM KISAN Scheme )के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिए हैं। वित्त मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है।

सबसे पहले चेक करें अपना नाम
अगर आपका भी नाम लिस्ट में शामिल है तो आपको भी सरकार की तरफ से सहायता राशि दी जाएंगी। ऐसे में सबसे पहले अपना सूची में चेक करें। इसके लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। यहां होम पेज के मेन्यू बार में फार्मर कार्नर का ऑप्शन होगा। यहां क्लिक करने पर आपको ‘लाभार्थी सूची’ का लिंक मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा। उसमें आप अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें। इसके बाद Get Report पर क्लिक करें। इस पर पूरी लिस्ट खुल जाएंगी।

खाते में नहीं आए रुपये
अगर आपके खाते में रुपये नहीं आए है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर से भी आपको मदद मिल सकती हैं। आप PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं।

coronavirus
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned