script‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में 14 स्थान उछला भारत, 63वें स्थान पर पहुंचा | Ease of Doing Busines ranking improves, india jumps 14 places | Patrika News
कारोबार

‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में 14 स्थान उछला भारत, 63वें स्थान पर पहुंचा

भारत की रैंकिंग में जबरदस्त उछाल आया है
77वें स्थान से 63वें पायदान पर पहुंचा भारत

Oct 24, 2019 / 10:46 am

Shivani Sharma

pm modi

नई दिल्ली। ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में भारत को बड़ी सफलता हाथ लगी है। वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक भारत 14 पायदान उछलकर 63वें स्थान पर पहुंच गया है। किसी भी देश की इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए यह रैंकिंग काफी मायने रखती है। पिछले साल भारत की रैंकिंग इस लिस्ट में 77वीं थी। वहीं, साल 2017-18 में भारत 100वें स्थान पर था। भारत की रैंकिंग में पिछले तीन सालों से लगातार काफी सुधार हो रहा है।


190 देश हैं शामिल

बता दें कि वर्ल्ड बैंक की ओर से इस रैंकिंग को जारी किया जाता है। इस रिपोर्ट में लगभग 190 देश शामलि होते हैं। ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ रैंकिंग में पहले स्थान पर न्यूजीलैंड, दूसरे स्थान पर सिंगापुर और तीसरे स्थान पर हांगकांग है। वहीं, जापान को इस इंडेक्स में 29वां और चीन को 31वां स्थान मिल है।

https://twitter.com/ANI/status/1187192814188167170?ref_src=twsrc%5Etfw

इन देशों की रैंकिंग में भी हुआ सुधार

इस रिपोर्ट के अनुसार इस बार 10 देशों की इकोनॉमी में सुधार हुआ है। इसमें भारत के साथ-साथ सऊदी अरब, जॉर्डन, टोगो, बहरीन, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान, कुवैत, चीन, और नाइजीरिया शामिल हैं।


इन फैक्टर्स से तय होती है रैंकिंग

आपको बता दें कि ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रैंकिंग उस देश के कई फैक्टर से तय की जाती है। इसमें बिजनेस, ट्रेड, कंस्ट्रक्शन परमिट्स प्रमुख हैं। इन्हीं के बेस पर वर्ल्ड बैंक इस रैंक को जारी करता है।बता दें कि इससे पहले भारत ईज आॅफ डूइंग बिजनेस की वर्ल्ड बैंक की टॉप 20 देशों की सूची में भी अपनी जगह बना चुका है।


सरकार की नीतियों का दिख रहा असर

इसके साथ ही आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से व्यापार नीतियों में किए जा रहे सुधार का असर इस स्य साफ दिखाई दे रहा है। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग का मतलब देश में व्यापार करने में कारोबारियों को आसानी से होता है। भारत में कारोबार करने का माहौल लगातार सुधरने से इस रैंकिंग में हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

Home / Business / ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में 14 स्थान उछला भारत, 63वें स्थान पर पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो