EPFO ने 6.3 लाख लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, अब EPS के साथ निकाल सकेंगे पैसा

  • EPFO के इस कदम से 6.3 लाख लोगों को फायदा मिलेगा
  • पेंशनभोगी अब एक साथ सारा पैसा निकाल पाएंगे

By: Shivani Sharma

Updated: 23 Aug 2019, 12:19 PM IST

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने देश के 6.3 लाख लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने कम्युटेशन व्यवस्था के तहत पेंशन पाने वाले लोगों को उनकी एकमुश्त राशि बहाल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस कदम से उन पेंशनर्स को लाभ होगा, जिन्होंने कम्युटेशन व्यवस्था का विकल्प चुना था और 2009 से पहले रिटायरमेंट पर एकमुश्त राशि पाई थी।


2009 में वापस लिया प्रवधान

आपको बता दें कि साल 2009 के बाद ईपीएफओ ने इस प्रवधान को वापस ले लिया था। 'कम्युटेशन' सिस्टम में अगले 15 साल तक मिलने वाली पेंशन राशि के एक तिहाई अमाउंट की कटौती की जाती थी और बाद में इस राशि को पेंशनधारक को एकमुश्त करके दे दिया जाता था, लेकिन साल 2009 के बाद सरकार ने इस सिस्टम को बंद कर दिया था।


ये भी पढ़ें: मौसम की मार झेल रही आम जनता, आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम


21 अगस्त को हुई बैठक

'कम्युटेशन' सिस्टम में 15 साल तक पेंशनर्स को कम पेंशन मिलती है और 15 का समय जब पूरा हो जाता है तो उनको फिर पूरी पेंशन मिलने लगती है। EPFO की ओर से इस बारे में बयान जारी किया गया है। बयान में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि एक बड़े फैसले में EPFO का निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने 21 अगस्त 2019 को हैदराबाद में बैठक की थी। इस बैठक में इस बारे में जानकारी दी गई।


6.3 लाख लोगों को होगा फायदा

बैठक में कम्युटेशन के तहत एक मुश्त राशि लेने के 15 साल बाद पेंशनभोगी की पूरी पेंशन बहाल करने के लिए EPS-95 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। सरकार की इस मंजूरी के बाद सीधा फायदा 6.3 लाख पेंशनभोगियों को होगा।


ये भी पढ़ें: पारले के बाद ब्रिटानिया कंपनी पर भी पड़ रही मंदी की मार, जल्द बढ़ सकते हैं प्रोडक्ट्स के दाम


भारतीय मजदूर संघ ने दी जानकारी

भारतीय मजदूर संघ के महासचिव ब्रिजेश उपाध्याय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि पेंशन के ‘कम्युटेशन’ को बहाल करने की मांग काफी समय पहले से चल रही थी। इससे पहले ईपीएस-95 के तहत सदस्य 10 साल के लिये एक तिहाई पेंशन के बदले एक मुश्त राशि ले सकते थे। पूरी पेंशन 15 साल बाद बहाल हो जाती थी। यह व्यवस्था सरकारी कर्मचारियों के लिये उपलब्ध है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned