और बढ़ा कोरोना वायरस का कहर तो दुनिया में छा जाएगी आर्थिक मंदी: मूडीज

कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार अब इटली और कोरिया में भी हो चुका है। ऐसे में इसके महामारी का रूप लेने की आशंका बढ़ गई है।

By: manish ranjan

Updated: 26 Feb 2020, 05:25 PM IST

नई दिल्ली। चीन से शुरु होने वाला कोरोना वायरस अब धीरे धीरे पूरी दुनिया में फैलने लगा है। अब अगर कोरोना वायरस एक महामारी का रूप लेता है तो पूरी दुनिया आर्थिक मंदी के चपेट आ सकती है। ऐसा कहना है कि अमेरिकन रेटिंग एंजेसी मूडीज का। मूडीज एनालिटिक्स के मुख्य अर्थशास्त्री मार्क जैंडी ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण का प्रसार अब इटली और कोरिया में भी हो चुका है। ऐसे में इसके महामारी का रूप लेने की आशंका बढ़ गई है।

अर्थव्यवस्था के लिए खतरा

मूडीज के मुताबिक कोरोना वायरस ने चीन की अर्थव्यवस्था को एक बड़ा झटका दिया है। अब यह पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था के लिए खतरा बन चुका है। दरअसल कोरोना वायरस के असर के चलते दुनिया भर की एयरलाइन कंपनियों ने चीन के लिए उड़ान रोक दी है। वही अमेरिका जैसे प्रमुख यात्रा गंतव्यों के लिए भी समस्या खड़ी हो गई है। आपको बता दे कि चीन से हर साल 30 लाख पर्यटक अमेरिका जाते हैं, जो कि पूरी तरह ठप हो चुका है। मूडीज ने साफ कहा है कि चीन का कोरोना ‘कोविड-19 वैश्विक अर्थव्यवस्था को कई तरीके से झटका दे रहा है। चीन में व्यापार के मकसद से यात्रा और पर्यटन पूरी तरह ठप हो चुका है।

ऐसे हो रहा वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर

मूडीज ने कहा है कि चीन में मांग घटने से अमेरिकी निर्यात भी प्रभावित होगा। पिछले साल दोनों देशों के बीच हुए पहले चरण के करार के तहत चीन को अमेरिका से आयात बढ़ाना था। लेकिन कोरोना के बाद से यह बिल्कुल बंद हो चुका है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर, 2019 में चीन के वुहान से हुई थी जिसका असर अब पूरी दुनिया पर दिख रहा है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था से हर ओर असर

चीन के कोरोना के चलते अगर अनमेरिकी अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है तो इसका असर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर साफ देखा जा सकेगा। मूडीज एनालिटिक्स ने कहा कि बंद कारखाने चीन की विनिर्माण आपूर्ति श्रृंखला पर निर्भर देशों और कंपनियों के लिए समस्या हैं. एप्पल, नाइक और जनरल मोटर्स जैसी दिग्गज कंपनियां प्रभावित हो रही है जिनका कारोबार पूरे विश्व में फैला हुआ है।

coronavirus
Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned