scriptपेट्रोल में एथनाॅल मिलाने के लक्ष्य को सरकार ने बढ़ाया, पीएम मोदी ने दी जानकारी | Governement hikes target of ethanol mixing in Petrol | Patrika News

पेट्रोल में एथनाॅल मिलाने के लक्ष्य को सरकार ने बढ़ाया, पीएम मोदी ने दी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2018 09:08:34 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ये बातें कही। सरकारी तेल विपणन कंपनियां (ओएमसीज) फिलहाल ईबीपी कार्यक्रम लागू कर रही है, जिनका सालाना लक्ष्य 5 फीसदी एथनॉल मिलाना है।

पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल में एथनाॅल मिलाने के लक्ष्य को सरकार ने बढ़ाया, पीएम मोदी ने दी जानकारी

नर्इ दिल्ली। सरकार का इरादा एथनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल (ईबीपी) कार्यक्रम के लक्ष्य स्तर को और बढ़ाने आैर बढ़ाने का है। सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों के आयात में कमी के साथ ही स्वच्छ ईंधन मुहैया कराने का लक्ष्य रखा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ये बातें कही। सरकारी तेल विपणन कंपनियां (ओएमसीज) फिलहाल ईबीपी कार्यक्रम लागू कर रही है, जिनका सालाना लक्ष्य 5 फीसदी एथनॉल मिलाना है। भारत ने साल 2022 तक पेट्रोल में 10 फीसदी एथनॉल मिलाने का लक्ष्य रखा है।


जरूरतों का 80 फीसदी कच्चा तेल आयात करता है भारत

पीएम मोदी ने देश के 129 जिलों के शहरों में गैस वितरण (सीजीडी) परियोजनाओं का एक कार्यक्रम में आधारशिला रखी। इस मौके पर उन्होंने कहा, “सरकार का इरादा पेट्रोल में एथेनॉल मिलाने के कार्यक्रम का लक्ष्य बढ़ाने का है। जिसका उत्पादन इस साल रिकार्ड 140 करोड़ लीटर को पार कर गया है।” पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, ईबीपी कार्यक्रम का लक्ष्य साल 2030 तक एथनॉल मिश्रण को बढ़ाकर 20 फीसदी करना है। भारत फिलहाल अपनी जरूरतों का 80 फीसदी से अधिक आयात करता है।


बाॅयोगैस संयंत्रों की स्थापना पर 5 हजार करोड़ खर्च करेगी सरकार

अगली एथनॉल आपूर्ति साल जो दिसंबर से शुरू होगी। इसमें ओएमसीज ने 329 करोड़ लीटर एथनॉल की जरूरत का संकेत दिया है। इस साल की तुलना में देखें तो यह दोगुना है, जिससे 10 फीसदी एथनॉल मिलाया जा सकेगा। सरकार ने आनेवाले साल में ओएमसी द्वारा एथनॉल की खरीद की कीमत में 3 रुपये की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इसके बाद मूल्य वर्तमान के 47.13 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 52.43 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। इस कार्यक्रम में मोदी ने यह भी कहा कि सरकार ने अगले पांच सालों में कंप्रैस्ड बॉयोगैस संयंत्रों की स्थापना के लिए 5,000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो