scriptपैन के बाद अब सरकार ने 81 लाख आधार किए ब्लॉक, ऐसे चेक करें अपने नंबर का स्टेटस | Government blocks 81 lakh aadhar card you can check your status in this way | Patrika News
कारोबार

पैन के बाद अब सरकार ने 81 लाख आधार किए ब्लॉक, ऐसे चेक करें अपने नंबर का स्टेटस

यूआईडीएआई ने 81 लाख आधार कार्ड ब्लॉक कर दिया हैं। सरकार ने बताया की इन आधार को अलग-अलग वजहों से डिएक्टिवेट किया गया हैं।

नई दिल्लीAug 17, 2017 / 08:37 am

manish ranjan

Adhar Card

नई दिल्ली। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने 81 लाख आधार कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। केंद्रीय इलेक्ट्रोनिक्स एंड आईटी राज्यमंत्री पी. चौधरी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इन आधार कार्ड को अलग-अलग वजहों से डिएक्टिवेट किया गया है। उन्होंने बताया कि यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालयों को आधार नंबर डीएक्टिवेट करने का अधिकार है। केंद्र सरकार ने कई अहम सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। इसलिए ये जरूरी है कि आपका आधार कार्ड हमेशा एक्टिव रहे, ताकि आप गैस सब्सिडी से लेकर अन्य सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकें। यूआईडीएआई के इस हालिया कार्रवाई में कहीं आप भी तो शामिल नहीं है। कहीं आपका आधार कार्ड को तो ब्लॉक नहीं कर दिया है? मन में कोई शंका है तो इसे आप आसानी से दूर कर सकते हैं। आप घर बैठे अपना आधरा कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बता रहे हैं।

 

इन कारणों से हो सकता है डिएक्टिवेट

आधार नंबर कई कारणों से डीएक्टिवेट किए गए हैं जिनका आधार (एनरॉलमेंट ऐंड अपडेट) रेग्युलेशंस, 2016 के सेक्शन 27 और 28 में है। इसके तहत अगर किसी व्यक्ति को एक से ज्यादा आधार नंबर जारी हो गया है या उसके बायोमेट्रिक डेटा और सपॉर्टिंग डॉक्युमेंट्स में कुछ गड़बड़ी है तो उसका आधार नंबर बंद किया जा सकता है।

 

अगर इनऐक्टिव होग गया आधार तो

अगर आपका आधार कार्ड इनऐक्टिव हो गया है तो आपको जरूरी दस्तावेजों के साथ नजदीकी पंजीकरण केंद्र पर जाना होगा। आपको आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद आपका बोयमेट्रिक डेटा अपडेट हो जाएगा।

आधार सेंटर जाना होगा

आधार अपडेट के लिए बायोमेट्रिक डेटा का अपडेशन जरूरी होगा, इसलिए आधार सेंटर पर जाना होगा। यह काम ऑनलाइ के जरिए नहीं हो सकता। सेंटर पर नए बायोमेट्रिक्स को पुराने से मिलाया जाएगा। दोनों मैच होने पर आधार अपडेट हो जाएगा।

 

आधार सेंटर जाना होगा

आधार अपडेट के लिए बायोमेट्रिक डेटा का अपडेशन जरूरी होगा, इसलिए आधार सेंटर पर जाना होगा। यह काम ऑनलाइ के जरिए नहीं हो सकता। सेंटर पर नए बायोमेट्रिक्स को पुराने से मिलाया जाएगा। दोनों मैच होने पर आधार अपडेट हो जाएगा।

 

ऐसे करें चेक

यूआईडीएआई की वेबसाइट के आधार सर्विस टैब पर जाएं। यहां च्वेरीफाई आधार नंबरज् का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करने से नया पेज खुलेगा।

 

हरा है तो सही है

नए खुले पेज पर अपना आधार नंबर, कैप्चा डालकर वेरिफाइ बटन पर क्लिक करें। अगर हरे रंग का सही का चिह्न आता है तो आपका आधार कार्ड ऐक्टिव है।

Home / Business / पैन के बाद अब सरकार ने 81 लाख आधार किए ब्लॉक, ऐसे चेक करें अपने नंबर का स्टेटस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो