scriptमोदी सरकार का बड़ा कारनामा, हर रोज देश में पकड़ी गर्इ 53 करोड़ रुपए से ज्यादा जीएसटी चोरी | GST stolen more than Rs 53 crores in the country every day | Patrika News
कारोबार

मोदी सरकार का बड़ा कारनामा, हर रोज देश में पकड़ी गर्इ 53 करोड़ रुपए से ज्यादा जीएसटी चोरी

चालू वित्तवर्ष के पहले आठ महीनों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) चोरी के कुल 3,196 मामले पकड़े गए हैं, जिसमें 12,766 करोड़ रुपए की चोरी की जा रही थी। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है।

नई दिल्लीDec 24, 2018 / 07:33 pm

Saurabh Sharma

gst

करोड़ों कारोबारी हो जाए अलर्ट,GSTR-1फाइल करने की आखिरी तारीख आज

नर्इ दिल्ली। जब से जीएसटी को लागू किया गया है, तब से देश के लाेगों के मन में कर्इ तरह के सवाल हैं। इसके बाद भी लोगों ने जीएसटी को भरा है। इसके बाद भी एेसे लोग भी हैं जिन्होंने जीएसटी चाेरी करने में कोर्इ कसर नहीं छोड़ी। फिर विभाग ने जीएसटी चाेरी करने वालों को बिल्कुल नहीं बख्शा है। जीएसटी के अधिकारियों ने हर रोज जीएसटी चोरी करने वालों से 53 करोड़ रुपए से ज्यादा की वसूली की है। वित्त मंत्रालय की आेर से अप्रैल से नवंबर तक का कुल डाटा सामने रखा है। जिसमें उन्होंने बताया है कि उन्होंने करीब 13 हजार करोड़ रुपए के जीएसटी चोरी को पकड़ा है। आइए आपको भी बताते हैं कि वित्त मंत्रायल की आेर से जारी अांकड़ों में क्या कहा गया है…

12,766 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी चोरी
चालू वित्तवर्ष के पहले आठ महीनों में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) चोरी के कुल 3,196 मामले पकड़े गए हैं, जिसमें 12,766 करोड़ रुपए की चोरी की जा रही थी। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने कहा कि इसके अलावा इस साल की अप्रैल से नवंबर की अवधि में 7,900 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की गई।

3,196 मामले पकड़े गए
मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा, “वित्त वर्ष 2018-19 में (अप्रैल से नवंबर के दौरान) संदिग्ध जीएसटी चोरी के 3,196 मामले पकड़े गए हैं, जोकि कुल 12,766.85 करोड़ रुपए की रकम है। इसी अवधि में कुल 7,909.96 करोड़ रुपए की वसूली की गई है।”

यह भी उठाए गए हैं कदम
मंत्रालय ने कहा कि सरकार द्वारा जीएसटी चोरी रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों में इंटेलीजेंस आधारित प्रवर्तन, ईवे बिल स्क्वाड, डेटा का व्यवस्थित विश्लेषण और महानिदेशालय (एनालिटिक्सि और जोखिम प्रबंधन) की स्थापना शामिल है।

Home / Business / मोदी सरकार का बड़ा कारनामा, हर रोज देश में पकड़ी गर्इ 53 करोड़ रुपए से ज्यादा जीएसटी चोरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो