बेंगलुरु में मिलता है सबसे ज्यादा वेतन, नेटवर्किंग सेक्टर सबसे आगे

देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु अव्वल है। बेंगलुरु के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर मुंबई और दिल्ली आते हैं।

By:

Published: 22 Nov 2018, 01:56 PM IST

नई दिल्ली। देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु अव्वल है। बेंगलुरु के बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर मुंबई और दिल्ली आते हैं। लिंक्डइन (LinkedIn) की एक रिपोर्ट के अनुसार, हार्डवेयर और नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाएं और उपभोक्ता क्षेत्र भारत को सबसे अधिक वेतन देने वाले क्षेत्र हैं।


डिजाइन आर एंड डी के प्रमुख शिवनंद कोटेश्वर ने कहा कि वीएलएसआई (VLSI) के क्षेत्र में चिप डिजाइन का कार्यान्वयन भारत में शिफ्ट हो गया है। बता दें वीएलएसआई एक सिलिकॉन चिप पर कई हज़ार सर्किट को एकीकृत करने की प्रक्रिया है। कोटेश्वर ने कहा कि दो साल पहले वेतन उनके अनुभव से तीन गुना ज्यादा था लिकिन आज करीब पांच गुना ज्यादा है।


Cisco के अंतरराष्ट्रीय सीआईओ वीसी गोपालत्नम ने कहा कि ग्राहकों को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि डेटा बड़ी मात्रा में वितरित किया जा रहा है। निटवर्किंग में दिन प्रति दिन आविष्कार हो रहे हैं इसलिए वो डिजिटल बनती जा रही है जिसके कारण उसकी मांग भी बढ़ रही है।


भारत के पांच सबसे ज्यादा औसत कुल वेतन वाले क्षेत्र
बेंगलुरु का औसत कुल वेतन प्रति वर्ष 11 लाख 67 हजार है। वहीं मुंबई और दिल्ली एनसीआर का औसत कुल वेतन प्रति वर्ष क्रमशह 9 लाख03 हजार और 8 लाख 99 हजार है। इसके अलावा अगर हैदराबाद और चेन्नई की बात करें तो इनका औसत कुल वेतन प्रति वर्ष क्रमश: 8 लाख 45 हजार और 6 लाख 30 हजार है।

10 उच्चतम भुगतान वाले क्षेत्र

हार्डवेयर और नेटवर्किंग का कुल औसत वेतन 14 लाख 72 हजार रुपए है वहीं सॉफ्टवेयर और आईटी सेवाओं का कुल औसत वेतन 12 लाख 5 हजार है। उपभोक्ता वस्तुओं की बात करें तो इस क्षेत्र का कुल औसत वेतन 9 लाख 95 हजार है। हेल्थकेयर सेक्टर का कुल औसत वेतन 9 लाख 59 हजार है। फाइनेंस, कोर्पोरेट सर्विस और कन्सट्रक्शन क्षेत्र का कुल औसत वेतन क्रमश: 9 लाख 47 हजार, 9 लाख 37 हजार और 8 लाख 30 हजार है। वहीं मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र, रियल एस्टेट और मीडिया और कम्यूनिकेशन क्षेत्र की बात करें तो इनका कुल औसत वेतन क्रमश: 8 लाख 14 हजार, 7 लाख 82 हजार और 7 लाख 15 हजार रुपए है।

 

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned