scriptपड़ेगी महंगाई की मार, चीनी के बाद खाद्य तेलों पर बढ़ेगा आयात शुल्क | Import duty increase on edible oils after sugar | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

पड़ेगी महंगाई की मार, चीनी के बाद खाद्य तेलों पर बढ़ेगा आयात शुल्क

चीनी पर आयात शुल्क बढ़ाने के बाद अब केंद्र सरकार खाद्य तेलों पर भी आयात शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर रही है

Jul 12, 2017 / 09:43 am

ललित fulara

Food Oil

Food Oil

नई दिल्ली। चीनी पर आयात शुल्क बढ़ाने के बाद अब केंद्र सरकार खाद्य तेलों पर भी आयात शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर रही है। घरेलू बाजारों में तिलहनों की कीमत में आई भारी गिरावट के बाद केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने यह प्रस्ताव बढ़ाया है। इस बारे में अंतिम फैसला केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले राजस्व विभाग को करना है। सूत्रों के मुताबिक, इस हफ्ते इस पर फैसला कर लिया जाएगा। 

food oil के लिए चित्र परिणाम
आयात होते हैं 70 फीसदी खाद्य तेल
भारत में खपत होने वाले खाद्य तेलों में 70 फीसदी हिस्सा आयातित तेल का होता है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रिका को बताया कि तिलहनों की बंपर पैदावार के चलते घरेलू बाजारों में पिछले साल के मुकाबले तिलहनों की कीमत में एक तिहाई से अधिक गिरावट आ चुकी है। इसके बावजूद आयातित तेल के अधिक सस्ता होने के चलते हमारे किसानों को खरीदार नहीं मिल रहे हैं। 

food oil के लिए चित्र परिणाम

मंत्रियों की बैठक उठा मुद्दा
अधिकारी ने बताया कि पिछले हफ्ते कृषि मंत्रियों की बैठक में मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने यह मुद्दा उठाते हुए बताया था कि प्रदेश के किसान सोयाबीन की जगह इस बार कपास और दलहन का रूख कर रहे हैं। वहीं, तिलहनों की पेराई करने वाले उद्योगों के समूह सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर एसोसिएशन (एसईए) ने भी पत्र लिखकर कू्रड खाद्य तेल पर आयात शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी और रिफाइंड तेल पर आयात शुल्क 12.5 फीसदी से बढ़ाकर 35 फीसदी करने की सिफारिश की है।

food oil के लिए चित्र परिणाम

महंगाई बढ़ने का भी खतरा
इधर, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के एक आला अधिकारी ने कहा कि खाद्य मंत्रालय होने का नाते हमारा ध्यान रहता है कि उपभोक्ताओं के लिए कोई वस्तु महंगी न हो। ऐसे में हम इस प्रस्ताव का समर्थन नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि आयात शुल्क बढ़ाने या न बढ़ाने का फैसला राजस्व विभाग विभाग को करना है। 

Home / Business / Economy / पड़ेगी महंगाई की मार, चीनी के बाद खाद्य तेलों पर बढ़ेगा आयात शुल्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो