scriptबजट से पहले सुरेश प्रभु ने भारत को लेकर ठोका सबसे बड़ा दावा! जानकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा आपका सीना | India will be 5 trillion dollar economy in next 7-8 years | Patrika News
कारोबार

बजट से पहले सुरेश प्रभु ने भारत को लेकर ठोका सबसे बड़ा दावा! जानकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा आपका सीना

भारत को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभु ने भारत को 2027 तक 5000 डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के मास्टर प्लान के बारे में बताया।

नई दिल्लीJan 20, 2019 / 12:55 pm

manish ranjan

suresh prabhu

बजट से पहले सुरेश प्रभु ने भारत को लेकर ठोका सबसे बड़ा दावा! जानकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा आपका सीना

नई दिल्ली। भारत को नई ऊंचाईयों तक पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभु ने भारत को 2027 तक 5000 डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के मास्टर प्लान के बारे में बताया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभु ने कहा कि भारत के पास अगले 7-8 साल में 5,000 अरब अर्थव्यवस्था बनने की क्षमता है। साथ ही भारत 2035 से पहले 10 हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगी।

निर्यात को दोगुना करने की चुनौती

प्रभु ने शिखर सम्मेलन में बताया कि भारत को सबसे आगे ले जाने का उनका मास्टर प्लान पूरी तरीके से तैयार है। उन्होंने बताया कि उनके मंत्रालय ने विनिर्माण, सेवा और कृषि क्षेत्र पर जोर देते हुए उन्होंने अपना लक्ष्य तैयार किया है। उनका कहना है कि विनिर्माण क्षेत्र को सबसे ज्यादा ध्यान निर्यात पर देना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इस समय हमारा कुल निर्यात करीब 500 अरब डॉलर का है और हमारी चुनौती इसे दोगुना करने की है। प्रभु आगे कहते है कि अभी हमारे पास अपना निर्यात बढ़ाने का काफी अच्छा मौका है। दुनिया में पुरानी चीजें खत्म हो रही हैं और नए अवसर उत्पन्न हो रहे हैं। भारत को इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए।

बनेगें दो नए एयरपोर्ट

वाणिज्य के अलावा केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय की भी जिम्मेदारी संभाल रहे प्रभु ने बताया कि भविष्य में 65 अरब डॉलर के निवेश से 100 नए एयरपोर्ट बनाए जाएंगे। गुजरात सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के बीच धोलेरा और अंकलेश्वर में दो नए एयरपोर्ट का विकास किया जाएगा। इसके लिए गुजरात सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के बीच दो करार पर हुए हैं। धोलेरा के लिए हुए करार के अनुसार उस पर 1500 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Home / Business / बजट से पहले सुरेश प्रभु ने भारत को लेकर ठोका सबसे बड़ा दावा! जानकर गर्व से चौड़ा हो जाएगा आपका सीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो