scriptनिवेश : शेयरों पर भारी पड़ रहे सोना-चांदी | Investment in gold and silver is giving better returns | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

निवेश : शेयरों पर भारी पड़ रहे सोना-चांदी

मुनाफे की बात करें तो ज्वैलरी बाजार शेयरों की तुलना में ज्यादा मुनाफा दे रहा है

May 12, 2016 / 10:44 am

अमनप्रीत कौर

gold silver price

gold silver price

जयपुर। शेयर बाजार और ज्वैलरी बाजार की चाल लगभग बराबर होती है, लेकिन फिर भी मुनाफे की बात करें तो ज्वैलरी बाजार शेयरों की तुलना में ज्यादा मुनाफा दे रहा है। यह बात रिटर्न के उन आंकड़ों से साबित होती है, जिससे यह पता चलता है कि सोने और चांदी ने इस साल अब तक निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है। लोग अभी भी निवेश के सुरक्षित विकल्प के तौर पर सोना-चांदी को ही वरीयता देते आए हैं।

लोगों की धारणा आंकड़ों से सही साबित हो रही है। विशेषज्ञों के मुताबिक बाजारों में कमजोरी के दौरान सोने ने अन्य संपत्ति वर्ग से इसलिए बेहतर प्रदर्शन किया क्योंकि निवेशकों ने निवेश के सुरक्षित विकल्पों की ओर रुख किया।

कीमती धातुएं चढ़ीं, सेंसेक्स नीचे

वर्ष 2016 में सोने की कीमत 16.18 फीसद बढ़ी है। जबकि चांदी में 15.61 फीसदी की तेजी आई है। इसी अवधि में तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 1.15 फीसदी नीचे आया है। सेंसेक्स 29 फरवरी को एक साल के निचले स्तर 22,494.61 अंक पर था। अभी यह संवेदी सूचकांक चार मार्च, 2015 के 30024.74 अंक के शीर्ष स्तर से 14 फीसदी नीचे आ चुका है। कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और चीन की अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता से बाजार की धारणा बुरी तरह प्रभावित हुई। हालांकि बजट के बाद शेयर बाजार में आई तेजी से सेंसेक्स का नुकसान सीमित हुआ।

15 में से 12 साल रिटर्न अच्छा

सोने के दाम 31 मार्च, 2015 को 25,390 रुपए प्रति दस ग्राम पर थे। ये बढ़कर 29,500 रुपए प्रति दस ग्राम तक पहुंच गए हैं। इस दौरान चांदी 33,300 रुपए से चढ़कर 38,500 रुपए प्रति किलो हो चुकी है। हाल के समय में विदेशी बाजारों में मजबूती और लगनों की मौसमी मांग को पूरा करने के लिए आभूषण निर्माताओं की लिवाली से कीमती धातुओं में तेजी आई। हड़ताल भी सोने-चांदी में तेजी की जिम्मेदार रही।

Home / Business / Economy / निवेश : शेयरों पर भारी पड़ रहे सोना-चांदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो