500 रुपए की नौकरी करने वाले बिगबी आज हैं 2800 करोड़ के मालिक, ऐसे करते हैं करोड़ों की कमाई

  • अमिताभ बच्चन के पास 11 गाड़ियां हैं
  • बिग बी ने शेयर बाजार में भी काफी पैसा इंवेस्ट कर रखा है

By: Shivani Sharma

Updated: 12 Dec 2019, 03:05 PM IST

नई दिल्ली। अमिताभ बच्चन ने आज अपने जीवन के 77वें साल पूरे कर लिए हैं। इस साल उनको दादा साहब फाल्के अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया है। मशहूर अमिताभ बच्चन बॉलीवुड में 50 साल पूरे कर चुके हैं और उनकी एक्टिंग ने लोगों को दीवाना बना दिया इसलिए उन्हें महानायक भी कहा जाता है। अमिताभ बच्चन के पास मौजूदा समय में लगभग 2800 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की संपत्ति है। वह हर एक फिल्म के लिए 7 करोड़ रुपए लेते हैं। इसके अलावा जब भी वह किसी प्रोडक्ट का विज्ञापन करते हैं तो उनकी फीस 5 करोड़ रुपए होती है।


500 रुपए की करते थे नौकरी

अमिताभ फिल्मों से आने से पहले नौकरी किया करते थे। खुद अमिताभ बच्चन ने हाल ही में कौन बनेगा करोड़पति शो में बताया था कि वो पहले कोलकाता में नौकरी करते थे और उनकी सैलरी 500 रुपये थी। जिसे बाद में 800 रुपये कर दिया गया था। उन्होंने करीब 7-8 साल नौकरी की थी और उसके बाद फिल्मों में प्रवेश किया था। उन्होंने एक कंटेस्टेंट की बात का जवाब देते हुए कहा था कि वो पहले कोलकाता में रहते थे और एक मैनेजिंग एजेंसी होम नाम फर्म में एग्जीक्यूटिव के पद पर काम करते थे।


ट्वीट कर दी थी जानकारी

अमिताभ बच्चन ने कुछ समय पहले एक ट्वीट किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि मेरे मरने के बाद मेरी संपत्ति अभिषेक और श्वेता दोनों में बराबर बांट दी जाए। मेरी संपत्ति पर सिर्फ अकेले अभिषेक का हक नहीं रहेगा।


90 फीसदी का हुआ इजाफा

आपको बता दें कि उन्होंने पर्सनल इनवेस्टमेंट 165 करोड़ के हैं। रिपोर्ट के अनुसार पिछले 3 सालों में उनकी संपत्ति में 90 फीसदी का इजाफा हुआ है और वो एक साल में 54 करोड़ रुपए की कमाई करते हैं। मौजूदा समय में वो कौन बनेगा करोड़ में नजर आ रहे हैं। हाल ही में उनकी बदला मूवी भी काफी हिट हुई है। उनकी इस मूवी ने 85 करोड़ रुपए की कमाई की है।


4 बंगलों के हैं मालिक

अमिताभ बच्चन इंडिन फिल्म इंडस्ट्री के टॉप 10 अभिनेताओं में से एक हैं। प्रॉपर्टी में भी अमिताभ बच्चन ने अपना बहुत सारा पैसा इन्वेस्टमेंट किया है। आज के समय में बिग बी के पास 4 बंगले हैं। बिग बी के प्रतीक्षा वाले घर के बार में सभी लोग जानते है, लेकिन आज हम आपको उनके और भी घरों के बारे में बताएंगें। आइए आपको बताते हैं कि बिग बी के पास इस समय कितने बंगले हैं और उनकी क्या कीमत हैं-


160 करोड़ का है प्रतीक्षा

जलसा उनका मुख्य निवास स्थान है वर्तमान में बच्चन परिवार जलसा में ही रहता है। बता दें कि निर्देशक रमेश सिप्पी ने अमिताभ को जलसा ब्लॉकबस्टर फिल्म "सत्ते पे सत्ता" (1982) के लिए भुगतान के रूप में दिया था। यह 10,125 वर्ग फुट का भव्य बंगला है जोकि पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है।

इसके अलावा बच्चन परिवार के पास प्रतीक्षा नाम का भी एक बंगला है। प्रतीक्षा अमिताभ का पैतृक घर है। अमिताभ अपने पिता हरिवंश राय, मां तेजाजी बच्चन और अन्य सदस्यों के साथ यहां रहते थे। प्रतीक्षा की कीमत लगभग 160 करोड़ रुपए है। बिग बी ने करीब 300 करोड़ डॉलर का इन्वेस्टमेंट रीयल एस्टेट में कर रखा है।इसके अलावा इनके पास झनक नाम का भी एक बंगलाव है। बिग बी का कार्यालय इसी बंगले में स्थित है। यह जलसा से सिर्फ 50 किमी दूर है। इसमें एक जिम भी है जहां बच्चन परिवार वर्कआउट करता है।


अमिताभ बच्चन के पास हैं 11 कारें

इसमें कोई शक नहीं कि अमिताभ बच्चन को लग्जरी लाइफ-स्टाइल बेहद पसंद है और इसका अंदाजा उनकी कारों से बखूबी लगाया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमिताभ बच्चन के पास एक, दो, तीन, चार, पांच नहीं, बल्कि कुल 11 कारें हैं। इनमें मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू, पोर्श लेक्सस,फेन्टम जैसी लग्जरी कारें शामिल हैं। बिग बी की फेवरिट कार है पोर्श लेक्सस। यह ऐसी कार है, जिसके एक टायर की कामत करीब 2.5 लाख रुपए है। लग्जरी और महंगी चीजों के शौकीन बिग बी की घड़ियों को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता है, जो काफी महंगी होती हैं।


शेयर बाजार में भी कर रखा है करोड़ों का निवेश

इसके अलावा अमिताभ बच्चन शेयर बाजार में भी अच्छी खासी पकड़ रखते हैं। यहां से भी वो करोड़ों रुपए कमाते हैं। उदाहरण के तौर जस्ट डायल के शेयर को लें, तो इसमें बिग बी करोड़ों कमाकर बाहर निकल आए। जब जस्ट डायल का शेयर लॉन्च हुआ था, तब एक शेयर की कीमत 10 रुपए थी। बिग बी ने 6.27 लाख रुपए में 62,794 शेयर खरीदे थे, जिन्हें उन्होंने कुछ साल पहले 1,150 रुपए की कीमत पर करीब 7.22 करोड़ रुपए में बेच दिए। इस शेयर से बिग बी ने लगभग 11,400 गुना ज्यादा मुनाफ कमाया। आपको बता दें कि साल 2018 में आय के आधार पर, अमिताभ की वार्षिक कमाई 96 करोड़ रुपए थी और वह फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार सातवें नंबर पर थे।

Show More
Shivani Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned