scriptदुनिया की इकॉनोमी पर राज करने वाले देशों में नहीं है रेप पर मौत की सजा | Know the death penalty on rape in world largest economy | Patrika News
कारोबार

दुनिया की इकॉनोमी पर राज करने वाले देशों में नहीं है रेप पर मौत की सजा

भारत में केंद्र सरकार ने रेप पर मौत की सजा का एलान कर दिया है। वर्ल्‍ड इकोनॉमी में राज करने वाले देशों में रेप पर मौत की सजा नहीं है।

Apr 21, 2018 / 03:03 pm

Saurabh Sharma

Punishment on rape

Rape and forced abortion accused arrested in satna police

नई दिल्‍ली। कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है। नाबालिग रेप के दोषियों को अब फांसी की सजा दी जाएगी। इससे पहले देश में 10 साल की सजा का प्रावधान था। वहीं दुनिया की इकॉनोमी पर राज करने वाले देशों की बात करें तो वहां रेप पर फांसी देने की सजा को या तो खत्‍म कर दिया गया है। या फिर है ही नहीं। आज हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की इकोनॉमी पर राज करते हैं। लेकिन रेप पर मौत की सजा का प्रावधान नहीं है।

अमरीका में नहीं है मौत की सजा
अमरीका दुनिया की सबसे बड़ी इकोनॉमी है। अमरीका की जीडीपी की बात की जाए तो वह 20.40 ट्रिलियन डॉलर है। वैसे तो वहां पर हर अपराध के लिए सख्त कानून हैं, उसी प्रकार मासूम बच्चों से रेप के लिए अमेरिका में सजा-ए-मौत का भी प्रवाधान था, लेकिन उसे बाद में आजीवन कारावास में तब्‍दील कर दिया गया।

कनाडा में दी जाती है 14 साल की सजा
वहीं बात कनाडा की करें तो वो भी वर्ल्‍ड इकोनॉमी में अपना अलग स्‍थान रखता है। उसकी जीडीपी 1.53 ट्रिलियन डॉलर है। अगर वहां पर कोई दुष्कर्म के आरोप में साबित हो जाता है तो उसे 14 वर्ष की सजा दी जाती है।

दक्षिण अफ्रीका में 25 साल की सजा
वहीं दक्षिण अफ्रीका में भी जीडीपी के मामले में किसी से कम नहीं है। दुनिया की सबसे उभरती हुई अर्थव्‍यवस्‍था में से एक है। अगर दक्षिण अफ्रीका की इकोनॉमी की बात की जाए 280.37 बिलियन डॉलर है। यहां पर दुषकर्म के मामलों में अलग प्रावधान है। अगर पहली बार रेप का आरोप सिद्ध होता है तो 15 साल की जेल, दूसरी बार में 20 साल और तीसरी बार दरिंदगी करने पर 25 साल तक की सजा दी जाती है।

ऑस्‍ट्रेलिया में 15 साल की कैद
ऑस्‍ट्रेलिया को भी सबसे अमीर देशों में गिना जाता है। उसकी इकोनॉमी भी दूसरे देशों के मुकाबले कम नहीं है। इस विकसित देश की जीडीपी 1.20 ट्रिलियन यूएस डॉलर है। लेकिन जब बात रेप पर सजा की आती है तो आरोन साबित होने पर 15 साल की कैद की सजा दी जाती है।

सिंगापुर में पहले कोड़े मारने और फिर 20 साल की सजा
सिंगापुर भले ही छोटा देश हो, लेकिन पॉपुलेशन और कमाई के मामले में कई देशों को पीछे छोड चुका है। उसकी जीडीपी 349.7 बिलियन डॉलर है। लेकिन किसी बच्ची के साथ दरिंदगी की बात सामने आती है तो सबसे पहले जुर्माना, फिर कोड़े मारने की सजा और 20 वर्ष की जेल की सजा सुनाई जाती है।

मलेशिया में दी जाती है 30 साल की सजा
मलेशिया को भी अमीर देशों की सूची में डाला गया है। वहां की इकोनॉमी देश की पॉपुलेशन के हिसाब से काफी अच्‍छी है। अगर जीडीपी कह बात करें तो 340.92 बिलियन यूएस डॉलर हैं। वहीं बात रेप पर सजा की करें तो मलेशिया में सबसे ज्यादा समय की सजा का प्रवाधान है। यहां बलात्कारी को ना सिर्फ 30 वर्ष का कारावास बल्कि इसके साथ कोडे मारना की सजा भी शामिल है।

Home / Business / दुनिया की इकॉनोमी पर राज करने वाले देशों में नहीं है रेप पर मौत की सजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो