scriptकेवल विदेशी बाजार पर ही निर्भर न रहे “मेक इन इंडिया”: राजन | Make in India should not only focus on global market : Rajan | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

केवल विदेशी बाजार पर ही निर्भर न रहे “मेक इन इंडिया”: राजन

राजन ने कहा कि मेक इन इंडिया का सारा जोर केवल विदेशी बाजारों के लिए उत्पादन करने पर नहीं होना चाहिए

May 29, 2015 / 02:41 pm

अमनप्रीत कौर

Raghuram Rajan

Raghuram Rajan

श्रीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मेक इन इंडिया” अभियान को उपयोगी महत्वकांक्षा बताते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने गुरूवार को कहा कि इसका सारा जोर केवल विदेशी बाजारों के लिए उत्पादन करने पर नहीं होना चाहिए। राजन ने चेताया कि इससे वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुस्ती से समस्याएं पैदा हो सकती हैं। राजन ने उत्पादन और सेवा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए जरूरी आधारभूत संरचना मुहैया कराने के साथ ही बेहतर सरकारी नियंत्रक की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

राजन ने कहा, “भारत में उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मेक इन इंडिया कैंपेन एक सार्थक महत्वाकांक्षा है, लेकिन हमें इसके लिए यह सोचने की जरूरत नहीं है कि उत्पादन को हम कहां बेचेंगे। हमें केवल मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर और सर्विस सेक्टर के लिए बेहतर वातावरण मुहैया कराने की जरूरत है। हम विश्वस्तरीय फैक्ट्री लगा सकते हैं, असाधारण घरेलू कंपनियां खड़ी कर सकते हैं, लेकिन उनका फोकस घरेलू बाजार पर होना चाहिए।”

Home / Business / Economy / केवल विदेशी बाजार पर ही निर्भर न रहे “मेक इन इंडिया”: राजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो