scriptनौकरियों के गणित से वोटर्स को रिझाएंगे मोदी, पेश करेंगे ‘न्‍यू इंडिया’ की तस्‍वीर | Modi Orders Team to do Math on New Jobs to Showcase Success | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

नौकरियों के गणित से वोटर्स को रिझाएंगे मोदी, पेश करेंगे ‘न्‍यू इंडिया’ की तस्‍वीर

पीएम ने सभी मंत्रालयों के प्रमुखों को पिछले चार सालों में शुरू हुए प्रोजेक्‍ट्स और उससे पैदा होने वाली नौकरियों का आंकड़े जुटाने के लिए कहा है।

May 08, 2018 / 12:36 pm

Saurabh Sharma

Modi

pm modi namo app

नई दिल्‍ली। कर्नाटक चुनाव अपने चरम पर है। जहां राहुल गांधी पीएम मोदी पर हमलावर हैं वहीं दूसरी ओर मोदी केंद्र में विकास की आंकड़ों की बाजीगरी कर आम वोटर्स को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों ही पार्टियां कर्नाटक चुनाव के बहाने लोकसभा चुनावों का बेस बनाने में जुटी हैं। ताकि अभी से लोकसभा चुनावों में उनका वोट बैंक पक्‍का हो जाएगा। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री ने एक ऐसी तरकीब निकाली है जिससे विपक्ष को मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके। पीएम ने सभी मंत्रालयों के प्रमुखों को पिछले चार सालों में शुरू हुए प्रोजेक्‍ट्स और उससे पैदा होने वाली नौकरियों का आंकड़े जुटाने के लिए कहा है। जानकारों की मानें तो मोदी सरकार के करीब-करीब चार साल पूरे हो चुके हैं और विपक्ष रोजगार के मामले में सरकार को घेरे हुए हैं। ऐसे में आंकड़ों के गणित से पीएम मोदी वोटर्स को रिझाने के साथ न्‍यू इंडिया की तस्‍वीर पेश करने की कोशिश करेंगे।

केंद्रीय मंत्रियों को मोदी का आदेश
एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार देश के प्रधानमंत्री ने अपने साथी मंत्रियों को निर्देश दिए हैं कि उनके मंत्रालयों के अंतर्गत जितनी भी परियोजनाएं शुरू हुईं उनके बारे में डीटेल्‍ड नोट तैयार किया जाए और उस परियोजनाओं से कितने लोगों को नौकरियां मिली हैं उसकी डिटेल तैयार की जाए। वहीं उन परियोजनाओं से देश में हुई ग्रोथ किना फायदा हुआ है इस पर भी रिपोर्ट बनाई जाए। वास्‍तव में सरकार की ओर से मेक इन इंडिया नाम से प्रोग्राम शुरू किया था। ताकि विदेशी निवेश को देश में बढ़ावा मिल सके। साथ ही देश के लोगों को देश में रोजगार मिल सके। लेकिन सरकार के पास अभी कोई ऑफिशियल डाटा नहीं है। वहीं 2016 में नोटबंदी के बाद कई लोगों को अपनी पौकरी से भी हाथ धोना पड़ा था।

जॉब पर विपक्ष का लगातार हमला
रोजगार पर सरकार पिछले कुछ से विपक्ष के निशाने पर है। क्‍योंकि पीएम मोदी ने 2014 के चुनावों से पहले अपने वादों में एक करोड़ नौकरी देने का वादा दिया था। वहीं विपक्ष का आरोप है कि रोजगार के मामले में मोदी सरकार पूरी तर‍ह से फिसड्डी साबित हुई है। 2.3 ट्रिलियन यूएस डॉलर की भारतीय इकॉनॉमी पूरी तर‍ह से जॉबलेस है। सोमवार को भाजपा को कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा था कि बेरोजगारी की प्रथा कांग्रेस सरकार से चलती हुई आ रही है। पिछले 60 सालों से कांग्रेस की ओर से रोजगार पर कोई काम नहीं किया है। जबकि उनकी सरकार सरकारी और और प्राइवेट सेक्‍टर में जॉब पैदा करने का काम कर रही है। आपको बता दें कि मुंबई की बिजनेस इंफोर्मेशन कंपनी की ओर से बेरोजगारी दर को लेकर आंकड़े पेश किए थे। जिसमें बताया गया था कि अप्रैल में बेरोजगारी की दर 5.86 फीसदी पर आ गई है। जो पिछले 15 महीनों में अपने उच्‍च स्‍तर 6.23 पर थी।

Home / Business / Economy / नौकरियों के गणित से वोटर्स को रिझाएंगे मोदी, पेश करेंगे ‘न्‍यू इंडिया’ की तस्‍वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो