script6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब से पीएफ पर मिलेगा ज्यादा ब्याज | pf intrest rate became increase in in FY 2018-19 | Patrika News

6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब से पीएफ पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 17, 2019 03:08:49 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

PF पर ब्याज दर में वृद्धि को वित्त मंत्रालय की मंजूरी
2018-19 के लिए 8.65 फीसदी मिलेगा ब्याज

EPFO

पीएफ मेम्बरों को मिली अपना नामिनी खुद बदलने की सुविधा

नई दिल्ली। नौकरीपेशा लोगों को मोदी सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है। मंत्री संतोष गंगवार ने पीएफ ब्याज दरों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर 8.65 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। सरकार के इस फैसले का फायदा देश के 6 करोड़ से ज्यादा लोगों को होगा। पीएफ पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी के लिए सरकार की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही सरकार सभी नौकरीपेशा लोगों के खाते में ब्याज की राशि ट्रांसफर करेगी।


संतोष गंगवार ने दी जानकारी

श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मंगलवार को ब्याज बढ़ोतरी के बारे में घोषणा की है। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इसका फायदा देश के करोड़ों ग्राहकों को होगा। वित्त मंत्रालय ने इस संबध में नोटिस जारी कर दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ पर ब्याज दर 8.65 फीसदी तय कर दी गई है।


ये भी पढ़ें: आखिर क्यों अशुभ रहा पीएम मोदी का 69वां साल!, जानें क्या हुआ इस दौरान


मीडिया को दी जानकारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने पिछले वित्त वर्ष के लिए इस साल फरवरी में 8.65 फीसदी ब्याज दर को मंजूरी दी थी। इसके बाद प्रस्ताव को मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेजा गया था। संतोष गंगवार ने यहां एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से कहा, ‘फेस्टिवल सीजन से पहले, EPFO के 6 करोड़ से अधिक सदस्यों को 2018-19 के लिए जमा राशि पर 8.65 फीसदी ब्याज मिलेगा।’ 2017-18 के लिए ब्याज दर 8.55 फीसदी थी।


जल्द ब्याज होगा क्रेडिट

आपको बता दें कि काफी समय से ब्याज दरों में बढ़ोतरी को लेकर बातचीत चल रही थी, जिसे आज सरकार ने मंजूरी दे दी है। पिछले महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और संतोष गंगवार ने इस संबध में बैठक भी की थी। इस बैठक के बाद ही सरकार इस फैसले पर पहुंची है। अब संतोष कुमार गंगवार का कहना है कि त्योहारी सीजन से पहले ही सभी खाताधारकों के खाते में ब्याज की रकम क्रेडिट कर दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो