scriptएक साल के बाद जीएसटी में होने जा रहे हैं इस तरह के बदलाव | preparation to make gst easier after one year | Patrika News

एक साल के बाद जीएसटी में होने जा रहे हैं इस तरह के बदलाव

Published: Jun 28, 2018 03:29:22 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

वित्त मंत्रालय ने फैसला लिया है कि रिवर्स चार्ज से मिलने वाली छूट अगले 3 महीने और जारी रहेगी।

GST

एक साल के बाद जीएसटी में होने जा रहे हैं इस तरह के बदलाव

नर्इ दिल्ली। जीएसटी का एक साल पूरा होने जा रहा है। इस एक साल में जीएसटी काउंसिल ने कर्इ तरह के बदलाव किए हैं। आर्इटीआर फाॅर्म में भी कर्इ तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। ताज्जुब की बात तो ये है कि अभी सरकार आैर जीएसटी काउंसिल कर्इ तरह के बदलावों की आेर देख रही है। मुमकिन यह भी है कि जीएसटी के मसौदे को जिस तरह से सरकार ने देश सामने रखा था वो आने वाले दिनों में 70 फीसदी का बदल जाए। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर जीएसटी में आैर किस तरह के बदलाव होने जा रहे हैं।

जीएसटी में होने जा रहे हैं आैर एक दर्जन बदलाव
जीएसटी का 1 साल पूरा होने वाला है और सरकार इसे और आसान बनाने के लिए कुछ बदलाव करने वाली है। वित्त मंत्रालय ने फैसला लिया है कि रिवर्स चार्ज से मिलने वाली छूट अगले 3 महीने और जारी रहेगी। सरकार की करीब दर्जन भर नियमों में बदलाव की तैयारी कर रही है। मॉनसून सत्र में बदलाव का प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

रिटर्न फाॅर्म में होंगे बदलाव
सरकार की जीएसटी रिटर्न फॉर्म को सरल बनाने की तैयारी में भी जुटा हुआ है। रिर्टन फॉर्म 1,2,3 और 3बी की जगह अब एक ही फॉर्म हो सकता है। इसके साथ ही जीएसटी आर 1 और जीएसटी 3 बी को मिलाकर एक रिटर्न फॉर्म की तैयारी है।इसके अलावा इनपुट टैक्स क्रेडिट लेने के नियम आसान बनाए जाएंगे, इनवॉयस मिलान की मौजूदा व्यवस्था खत्म की जाएगी और ऑडिट के मौजूदा नियम भी बदले जा सकते हैं। तत्काल तीन बदलाव का फैसला लिया जा सकता है जिस पर जल्द नोटिफिकेशन आ सकता है।

अगले तीन महीनों तक जारी रहेगी रिवर्स चार्ज पर छूट
रिवर्स चार्ज की छूट अगले 3 महीने तक जारी रहेगी। बता दें कि 30 जून को छूट की मियाद खत्म हो रही थी। इसके अलावा टीडीएस, टीसीएस (टैक्स कलेक्टेड ऑन सोर्स) छूट भी 3 महीने और जारी रखने का फैसला लिया जा सकता है। ई-कॉमर्स कंपनी के सप्लायर को राहत मिल सकती है। ई-कॉमर्स को फिलहाल 1 फीसदी टीसीएस देने की जरूरत नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो