scriptआज से आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर, जानिए किस सामान पर कितना पड़ेगा असर | Reserve bank of india rules to change from first april 2018 | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

आज से आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर, जानिए किस सामान पर कितना पड़ेगा असर

वर्ष 2018-19 के इस नए वित्तीय वर्ष में कर्इ चीजों की कीमतें कम हो जाएंगी।

Apr 01, 2018 / 11:27 am

Saurabh Sharma

Financial Year

New Financial year

नर्इ दिल्ली। कुछ घंटों का इंतजार आैर करिये, आपकी जेब बजट से ढीली हुर्इ है वो फिर खनकती हुर्इ सुनार्इ देगी। जी हां, एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होने जा रहा है। वर्ष 2018-19 के इस नए वित्तीय वर्ष में कर्इ चीजों की कीमतें कम हो जाएगी। इस महंगार्इ के दौर में लोगों के कुछ सस्ता होना भी बड़ी राहत की खबर है। आइए आप भी जान लीजिये कि किन चीजों की कीमतों में आपको राहत मिलने जा रही हैै।

SBI उपभोक्ताआें को मिलेगी राहत
अगर आप आपका अकाउंट स्टेट बैंक आॅफ इंडिया में है तो आपको बड़ा फायदा मिलने जा रहा है। एसबीआर्इ ने अपने ग्राहकों के लिए मिनिमम बैलेंस चार्ज को 75 % तक कम करने की घोषणा की है। इसका मतलब साफ है कि एसबीआर्इ ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस चार्ज पर बड़ी राहत मिलेगी। अगर आप अपने अकाउंट में मिनीमम बैलेंस चार्ज कम रखते हैं तो मिनिमम बैलेंस चार्ज कम काटा जाएगा। यह बदलाव एक अप्रैल से लागू हो जाएगा।

रेल का किराया होने जा रहा है सस्ता
रेलवे की आेर से भी करोड़ों रेल यात्रियों को बड़ी सौगात दी है। केंद्र सरकार ने एक अप्रैल से आॅनलाइन टिकट बुक करने पर लगने वाले टैक्स को कम कर दिया है। इससे उन लोगो को ज्यादा फायदा मिलेगा, जो ट्रेन सेवा का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यह व्सवस्था एक अप्रैल से लागू होने जा रही है।

Vehicle insurance पर मिलेगा फायदा
इंश्योरेंस रेग्युलेटर भारतीय बीमा एवं विनियामक विकास प्राधिकरण ने थर्ड पार्टी मोटर बीमा के रेट कम कर दिए हैं। प्रीमियम की दरें 10-25 फीसदी तक कम कर दी गर्इ है। इस फैसले से लाखों लोगों की जेब पर कम असर पड़ेगा। साथ ही लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। प्रीमियम की नर्इ दरें 1 अप्रैल से लागू होने जा रही हैं।

Loan में मिलेगा फायदा
आम लोगों को सबसे बड़ा फायदा जिससे होने जा रहा है वो है लोन पर ब्याज दरों के कम होने से। भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआर्इ) ने लिया बड़ा फैसला लेते हुए बेस रेट को एमसीएलआर लिंक करने के आदेश दिए हैं। जिससे एमसीएलआर पर क़र्ज़ लेने वाले ग्राहकों को मिलेगा फायदा। यह व्यवस्था भी अप्रैल से ही शुरू होने जा रही है।

Post Office में शुरू होने जा रही है नर्इ व्यवस्था
आज भी कर्इ लोग बैंक की जगह पोस्ट आॅफिस में अपनी जमा पूंजी को जमा करने पर ज्यादा विश्वास रखते हैं। एेसे में पोस्टल डिपार्टमेंट की आेर से 1 अप्रैल से पोस्ट ऑफिस पेमेंट्स बैंक्स भी शुरू करने जा रहा है। अब आम लोगों को पोस्ट ऑफिस में भी बैंक की ही तरह पेटीएम और डिमांड ड्राफ्ट समेत अन्य कई सुविधाएं दी जाएगी। जिससे पोस्ट आॅफिस में कम होते ग्राहकों की संख्या में इजाफा होगा। साथ महंगे बैंकों की तुलना में आम जनता को सस्ता आैर सुगम बैंकिंग व्यवस्था मिल जाएगी।

Home / Business / Economy / आज से आपकी जेब पर नहीं पड़ेगा ज्यादा असर, जानिए किस सामान पर कितना पड़ेगा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो