script17 महीने के उच्चतम स्तर पर महंगाई दर, फल, सब्जी अंडे सब महंगे | Retail Inflation jumps in December | Patrika News
अर्थव्‍यवस्‍था

17 महीने के उच्चतम स्तर पर महंगाई दर, फल, सब्जी अंडे सब महंगे

आम आदमी की मुश्किलें और बढ़ी

Jan 13, 2018 / 08:35 am

manish ranjan

Inflation
नई दिल्ली। खाद्य पदार्थों, अंडे, सब्जियों के दामों में बढ़ोती के कारण दिसंबर में महंगाई दर 17 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। खाद्य पदार्थों के दामों में उछाल की वजह से खुदरा महंगाई अनुमान से भी ऊपर निकल गई है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, महंगाई दिसंबर में 5.21 प्रतिशत पर पहुंच गई। यह मुद्रास्फीति का 17 माह का उच्चतम स्तर है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित खुदरा महंगाई पांच फीसदी के ऊपर पहुंच गई है। खाद्य पदार्थों, अंडे, सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी के कारण दिसंबर में यह 5.21 फीसदी हो गई। जबकि नवंबर में महंगाई दर 4.88 फीसदी थी। अर्थशास्त्रियों के समूह के अनुमान पर जारी रिपोर्ट में कहा गया था कि महंगाई 5.1 फीसदी तक जा सकती है, लेकिन सीएसओ के आधिकारिक आंकड़ों से सामने आया कि यह चिंताजनक स्तर पर पहुंच गई है।
क्यों बढी कीमतें

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी सीएसओ के अनुसार, खाद्य पदार्थों के बास्केट की महंगाई दिसंबर में 4.96 फीसदी रही। जबकि नवंबर 2017 में यह 4.42 फीसदी रही थी। अंडे, सब्जियों, फलों के महंगे होने का असर इस पर देखा गया। हालांकि अनाज और दालों की महंगाई नरम रही।
आम आदमी को झटका

भारतीय रिजर्व बैंक मौजूदा वित्तीय वर्ष में महंगाई को चार प्रतिशत के आसपास नियंत्रित रखना चाहता है, लेकिन यह सामान्य स्तर को पार कर गई है। ऐसे में फरवरी में होने वाली मौद्रिक समीक्षा में ब्याज दर कटौती की संभावना लगभग खत्म हो गई है। ऐसे में कार, होम लोन की ईएमआई कम होने की उम्मीदों को झटका लग सकता है। वहीं लगातार बढ़ती खाद्ध पदार्थ की कीमतों ने आम आदमी की जेब पर बोझ बढ़ा दिया है। हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि अगले महीने बजट में सरकार आम आदमी को कई सारे तोहफे दे सकती है। जिसमें सैलरी क्लास वालों की टैक्स लिमिट बढ़ाने से लेकर कई सारे बदलाव की संभावना है।

Home / Business / Economy / 17 महीने के उच्चतम स्तर पर महंगाई दर, फल, सब्जी अंडे सब महंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो