scriptसैमसंग नोएडा में बैठकर करेगी 8 देशों के साथ व्यापार, 50 फीसदी तक बढ़ाएगी प्राेडक्शन | Samsung will trade with 8 saarc countries in noida | Patrika News
कारोबार

सैमसंग नोएडा में बैठकर करेगी 8 देशों के साथ व्यापार, 50 फीसदी तक बढ़ाएगी प्राेडक्शन

सार्क देशों में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका आैर अफगानिस्तान शामिल हैं, सैमसंग का मानना है कि नोएडा की नर्इ यूनिट्स से इन देशों में निर्यात करने में आसानी होगी।

Jul 09, 2018 / 02:54 pm

Saurabh Sharma

samsung

सैमसंग नोएडा में बैठकर करेगी 8 देशों के साथ व्यापार, 50 फीसदी तक बढ़ाएगी प्राेडक्शन

नर्इ दिल्ली। आज देश के प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली इस फैक्ट्री का उद्घाटन करेंगे। लेेकिन हम जो आपको जानकारी देने जा रहे हैं वो बड़ी चौंकाने वाली है। यह कंपनी अब नोएडा में बैठकर दुनिया के 8 देशों के साथ डील करेगी। ताज्जुब की बात तो ये है कि कंपनी अपनी कुल प्रोडक्शन का 50 फीसदी हिस्सा भारत में करने की तैयारी कर रही है।

इन आठ देशों के साथ होगा व्यापार
दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग जिन आठ देशों के साथ व्यापार करने की योजना बना रही है वो सार्क देश हैं। कंपनी का मानना है कि वैसे तो सार्क देशों के साथ उनका व्यापार है। लेकिन भारत में रहकर इन देशों के साथ व्यापार आैर भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है। जिसके लिए यह फैक्ट्री काफी कारगर साबित होगी। आपको बता दें कि सार्क देशों में बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका आैर अफगानिस्तान शामिल हैं। कंपनी का मानना है कि नए यूनिट्स के माध्यम से इन देशों में निर्यात करने में आसानी होगी।

50 फीसदी तक बढ़ाएंगे प्रोडक्शन
वहीं इस यूनिट के माध्यम से सैमसंग एक बड़ी योजना पर काम कर रही है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस यूनिट के माध्यम से अगले तीन सालों में भारत में अपना प्रोडक्शन 50 फीसदी तक ले जाना चाहती है। मौजूदा समय में सैमसंग सैमसंग अपना 10 फीसदी प्रोडक्शन भारत में करती है। वहीं आंकड़ों में नजर दौड़ाएं तो भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नर्इ यूनिट चालू हो जाने के बाद तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन का निर्माण होने की संभावना है।

भारत में सैमसंग का व्यापार
सैमसंग के भारत में दो विनिर्माण संयंत्र, नोएडा और तमिलनाडु के श्रीपेरुं बदूर में हैं। इसके अलावा पांच अनुसंधान व विकास केंद्र और नोएडा में एक डिजाइन केंद्र हैं जिनमें 70,000 लोग काम करते हैं। कंपनी ने अपने नेटवर्क को बढ़ाया है और 1.5 लाख रिटेल आउटलेट खोले हैं।

Home / Business / सैमसंग नोएडा में बैठकर करेगी 8 देशों के साथ व्यापार, 50 फीसदी तक बढ़ाएगी प्राेडक्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो