scriptकुंभ मेले में डुबकी लगाने के साथ-साथ लाइव आरती देखने का उठा सकेंगे लुत्फ, आपके लिए ऐसे खास होगा कुंभ मेला | telecom company gives special offer in kumbh mela programm 2019 | Patrika News
कारोबार

कुंभ मेले में डुबकी लगाने के साथ-साथ लाइव आरती देखने का उठा सकेंगे लुत्फ, आपके लिए ऐसे खास होगा कुंभ मेला

भारत की दिग्गज मोबाइल फोन कंपनियां वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो इंफोकॉम कुंभ मेले में आने वाले 130 मिलियन लोगों को लुभाने की योजना बना रही हैं।

Jan 12, 2019 / 01:07 pm

manish ranjan

kumbh mela 2019

कुंभ मेले में डुबकी लगाने के साथ-साथ लाइव आरती देखने का उठा सकेंगे लुत्फ, आपके लिए ऐसे खास होगा कुंभ मेला

नई दिल्ली। भारत की दिग्गज मोबाइल फोन कंपनियां वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल और रिलायंस जियो इंफोकॉम कुंभ मेले में आने वाले 130 मिलियन लोगों को लुभाने की योजना बना रही हैं। कुंभ मेले का आयोजन 15 जनवरी से शुरू हो रहा है। यह देश का सबसे बड़ा महापर्व है। इसमें सभी लोगों के लिए विशेष सेवाओं और योजनाओं की व्यवस्था की गई है। इस महापर्व का आयोजन दो महीने तक चलेगा।


RFID का होगा प्रयोग

कुंभ मेले में सभी इंफोकॉम कंपनियां ने फोन में एक स्पेशल ऑफर दिया जा रहा है, जिसे रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग के नाम से जानते हैं। इसकी मदद से कुंभ मेले में बिछड़े हुए लोगों का पता लगाया जा सकता है।


लाइव प्रोग्राम भी देख सकेंगे

इन फोन की मदद से आप कुंभ में होने वाले सभी प्रोग्राम की लाइव स्ट्रीमिंग भी देख सकते हैं। इसके अलावा भक्तों को लुभाने के लिए आकर्षित स्टेज बनाया गया है औऱ स्टेज पर होने वाले सभी कार्यक्रम को आप आसानी से लाइव देख सकेंगे। स्टेज पर धार्मिक प्रवचन, भक्ति गीत जैसे विशष कार्यक्रम होंगे, जिनका आनंद आप कहीं भी बैठकर ले सकते हैं। फिलहाल कुंभ मेले का आयोजन 15 जनवरी को शुरू हो जाएगा और यह आयोजन 4 मार्च तक चलेगा।


टीवी का भी उठा सकेंगे लुत्फ

इंफोकॉम कंपनियों के इस स्मार्टफोन की मदद से लोग आसानी से टीवी का भी आनंद उठा पाएंगे। इसके साथ ही कस्बों और गांवों के लोगों के बीच इस नई टेक्नोलॉजी का भी विस्तार होगा। इसके साथ ही 4जी फीचर फोन के जरिए लोगों को बस, ट्रेन, आपातकालीन सुविधाएं, लोकेटर, दिन में होने वाले कार्यक्रम और कैंप के बारे में भी सारी जानकारी मिलेगी।


स्वास्थ्य और शिक्षा का भी रखा जाएगा ध्यान

आपको बता दें कि इस क्षेत्र में बढ़ रही प्रतियोगिताओं को देखते हुए कंपनियों ने अपने टैरिफ की राशि को कम कर दिया है। इसके साथ ही कंपनियों ने अपने प्लान में लोगों के खेल, मनोरंजन, स्वास्थ्य और शिक्षा का विशेष ध्यान रखा है क्योंकि इससे लोगों को आसानी से लुभाया जा सकता है।


आभासी वास्तविकता का भी मिलेगा अनुभव

इसके साथ ही 14 साल तक की उम्र के लोगों के लिए आभासी वास्तविकता का अनुभव भी कराया जाएगा, जिससे लोगों को उस कुंभ मेले में न होकर भी वहां होने का अनुभव मिल सकेगा। वहीं, वरिष्ठ लोगों के लिए वोडाफोन की ओर से आरएफआईडी टैग लगाए गए हैं।


एयरटेल टीवी ने बनाया कुंभ चैनल

देश के दूसरे सबसे बड़े ऑपरेटर भारती एयरटेल ने अपने एयरटेल टीवी ऐप पर एक विशेष कुंभ चैनल बनाया है, जो भक्तों को इस घटना से डिजिटल रूप से जोड़ने का काम करता है। ऑपरेटर ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक किसी भी स्थान पर बैठकर सभी प्रोग्राम को आसानी से देख सकेंगे। अभी तक इसके 342 मिलियन ग्राहक हैं।


कुंभ मेला बना कंपनियों के लिए अच्छा प्लेटफॉर्म

कुंभ मेले में सभी कंपनियां ऑपरेटरों को अपने नए उत्पादों को बाजार में लाने के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। इसमें सभी को अपने प्रोटक्ट बेचने की अनुमति है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के आज के समय में 262.75 मिलियन ग्राहक हैं। जियो अपने सभी ग्राहकों की सुविधा के लिए 4 जी फीचर फोन लेकर आया है, जिसके माध्यम से तीर्थयात्रियों के लिए कई नई सेवाओं की शुरुआत की जा रही है। इसमें घटना की जानकारी, ट्रेनों और बसों की स्थिति, आपातकालीन हेल्पलाइन और मार्गों के अलावा अपने Jio टीवी और रेडियो ऐप के लिए भक्ति सामग्री शामिल हैं। साथ ही समाचार अलर्ट और लोकेटर भी है।


2019 कुंंभ मेले में इस दिन होंगे शाही स्नान

14-15 जनवरी 2019: मकर संक्रांति (पहला शाही स्नान)
21 जनवरी 2019: पौष पूर्णिमा
31 जनवरी 2019: पौष एकादशी स्नान
04 फरवरी 2019: मौनी अमावस्या (मुख्य शाही स्नान, दूसरा शाही स्नान)
10 फरवरी 2019: बसंत पंचमी (तीसरा शाही स्नान)
16 फरवरी 2019: माघी एकादशी
19 फरवरी 2019: माघी पूर्णिमा
04 मार्च 2019: महा शिवरात्रि

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

Home / Business / कुंभ मेले में डुबकी लगाने के साथ-साथ लाइव आरती देखने का उठा सकेंगे लुत्फ, आपके लिए ऐसे खास होगा कुंभ मेला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो