scriptएक मार्च से आपकी जिंदगी में होने जा रहे हैं यह पांच बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी | These five things going to change from 1st march 2019 | Patrika News
कारोबार

एक मार्च से आपकी जिंदगी में होने जा रहे हैं यह पांच बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

एक मार्च से एलआर्इसी से लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट तक आैर बैंकों के नियमों में कर्इ तरह के बदलाव हुए हैं।

Mar 01, 2019 / 11:15 am

Saurabh Sharma

March month

एक मार्च से आपकी जिंदगी में होने जा रहे हैं यह पांच बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

नई दिल्ली। एक मार्च यानि आज आपकी जिंदगी में कई तरह के बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। जिन चीजों के नियमों में बड़े बदलाव हो रहे हैं वो आम जनता की जिंदगी की सीधे जुड़े हुए हैं। जिनके बारे जानना आपके लिए काफी जरूरी है। आज से यानि एक मार्च से बैंक खातों से लेकर लोन और इनकम टैक्स तक में कई तरह के बड़े बदलाव हो रहे हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर कौन से बदलाव हो रहे हैंज्

ई-रिफंड्स जारी करेगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट
1 मार्च 2019 से ढ्ढञ्ज डिपार्टमेंट ई-मोड के माध्यम से रिफंड जारी करेगा। टैक्स रिफंड पाने के लिए टैक्सपेयर्स को अपने बैंक अकाउंट को पैन से जोडऩा होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच को जरूरी जानकारी देनी होगी।

मार्च से खरीद सकेंगे चुनावी बांड
मार्च के महीने से इलेक्टोरल बॉन्ड यानि चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू हो जाएगी। चुनावी बॉन्ड की बिक्री एसबीआई की बैंक के 29 ब्रांचों में होगी। उनमें नई दिल्ली, गांधीनगर, पटना, चंडीगढ़, बेंगलुरु, भोपाल, मुंबई, जयपुर, लखनऊ, चेन्नई, कोलकाता और गुवाहाटी की ब्रांच शामिल हैं।

आज से एलआईसी हुई डिजिटल
आज यानि एक मार्च से एलआईसी डिजिटल हो रही है। ऑटोमेटेड एसएमएस के माध्यम से पॉलिसी होल्डर को प्रीमियम से संबंधित जानकारी मिल जाएगी। खास बात ये है कि अगर आपका कोई प्रीमियम रुका हुआ है तो उसकी जानकारी भी एसएमएस के माध्यम से मिल जाएगी। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा।

पीएनबी का होम और ऑटो लोन हुआ सस्ता
पंजाब नेशनल बैंक ने आज यानि एक मार्च से अपना होम और ऑटो लोन में ब्याज दर को कम किया है। यह कटौती 0.10 फीसदी तक की हुई है।

इलाहाबाद बैंक के लोन भी हुए सस्ते
इलाहाबाद बैंक ने भी पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आने के एक दिन बाद ही एमसीएलआर दर में 0.10 फीसदी की कटौती की घोषणा की है। जिसके बाद होम, कार और अन्‍य रिटेल लोन सस्‍ते हो गए हैं। एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की कटौती की गई है। नई दरें क्रमश: 8.15, 8.25, 8.45, 8.50, 8.65 और 8.95 फीसदी होंगी।

Home / Business / एक मार्च से आपकी जिंदगी में होने जा रहे हैं यह पांच बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो