scriptUK to invest 1.2 billion dollar on green energy project in India | यूके भारत की ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स में करेगा 1.2 अरब डॉलर निवेश | Patrika News

यूके भारत की ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट्स में करेगा 1.2 अरब डॉलर निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Sep 02, 2021 08:13:05 pm

Submitted by:

Dhirendra Mishra

 

ब्रिटिश उच्चायोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि निवेश का मकसद भारत में 2030 तक 450 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा के लक्ष्य को हासिल करना है।

UK Chancellor Rishi Sunak  and FM Nirmala Sitharaman
UK Chancellor Rishi Sunak and FM Nirmala Sitharaman
नई दिल्ली। ब्रिटिश सरकार ने भारत की हरित और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं ( Green and Renewable Energy Projects ) में 1.2 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की है। गुरुवार को 11वीं आर्थिक और वित्तीय वार्ता ( EFD ) के दौरान यूके के चांसलर ऋषि सनक ( UK Chancellor Rishi Sunak ) और केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( FM Nirmala Sitharaman ) ये घोषणा की। इसके लिए ब्रिटिश गवर्नमेंट सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए फंड जारी करेगी।
ग्रीन एनर्जी को मिलेगा बढ़ावा

यूके ने नवंबर में COP26 जलवायु सम्मेलन की मेजबानी करने से पहले इसकी घोषणा की है। यूके सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस पैकेज से भारत में ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा मिलेगा। इसके अलावा एक क्लाइमेट फाइनेंस लीडरशिप इनिशिएटिव ( CFLI ) इंडिया पार्टनरशिप की लॉन्चिंग भी आज हुई है। इसका मकसद भारत में स्थायी आधारभूत ढांचे का विस्तार करने के लिए निजी स्तर पर पूंजी जुटाना है। ब्रिटिश उच्चायोग (बीएचसी) ने एक सार्वजनिक बयान में कहा कि ये निवेश 2030 तक भारत के 450 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा का हिस्सा होगा।
यह भी पढ़ें

Tesla: इंडिया की सड़कों पर दौड़ेंगी टेस्ला की कारें, टेस्टिंग एजेंसियों ने दी 4 मॉडल को मंजूरी

सीडीसी की भूमिका अहम

इस पैकेज के तहत भारत में हरित परियोजनाओं में ब्रिटिश वित्त संस्थान सीडीसी 1 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। अभिनव हरित तकनीकी समाधानों पर काम करने वाली कंपनियों का समर्थन करने के लिए दोनों सरकारों द्वारा अलग से संयुक्त निवेश भी किया जाएगा। पैकेज में संयुक्त ग्रीन ग्रोथ इक्विटी फंड में एक नया $200 मिलियन का निजी और बहुपक्षीय निवेश भी शामिल है। सीडीसी का भारत के निजी क्षेत्र में $1.99 बिलियन निवेश का पोर्टफोलियो पहले से ही है।
यह भी पढ़ें

Digital Currency in India: डिजिटल मुद्रा जल्द होगी लॉन्च, बिटकॉइन से अलग कैसे?

ग्रीन एनर्जी का समर्थन हमारी प्राथमिकता : ऋषि सनक

11वीं आर्थिक और वित्तीय वार्ता ( EFD ) के दौरान यूके के चांसलर ऋषि सनक ने कहा कि भारत के हरित विकास का समर्थन करना हमारी साझा प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि इस समझौते से व्यापार और सेवा क्षेत्र में नए अवसरों को पैदा करेगा। इससे भारत और यूके में रोजगार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

ND vs NZ : कप्तान धवन ने दूसरे वनडे में किए दो बड़े बदलाव, भारत की सधी शुरुआत के बीच बारिश से रुका मैचहरिवंशराय बच्चन बर्थडे: शराब को हिन्दू-मुस्लिम एकता का पुल बताने वाले कविश्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजाजेपी नड्डा ने कहा, गुजरात चुनाव एकतरफाअसदुद्दीन ओवैसी का अमित शाह पर अटैक कहा, हमेशा किसी के पास नहीं रहती है सत्ताअब सत्येंद्र जैन जेल में नहीं खा सकेंगे मेवे और फल, कोर्ट ने खारिज की याचिकाएक्टिंग की चलती-फिरती यूनिवर्सिटी थे विक्रम गोखले... महाराष्ट्र के दिग्गज नेताओं ने चहेते अभिनेता को ऐसे दी श्रद्धांजलिगुजरात चुनाव: BJP का घोषणा पत्र जारी, 5 साल में 20 लाख रोजगार, लड़कियों को मुफ्त इलेक्ट्रिक स्कूटी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.