scriptजन्मदिन विशेषः सिर्फ राजनीतिज्ञ ही नहीं सफल बिजनेसमैन भी हैं राहुल गांधी, करते हैं इस तरह से कमार्इ | Unknown facts about rahul gandhi apart from politician | Patrika News
कारोबार

जन्मदिन विशेषः सिर्फ राजनीतिज्ञ ही नहीं सफल बिजनेसमैन भी हैं राहुल गांधी, करते हैं इस तरह से कमार्इ

राहुल ना सिर्फ एक पॉलिटिशियन हैं बल्कि एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। राहुल एक स्मार्ट इन्वेस्टर हैं। जिन्होंने कुशल रणनीति से रियल एस्टेट में इन्वेस्ट कर काफी मुनाफा कमाया है।

नई दिल्लीJun 19, 2018 / 10:36 am

Saurabh Sharma

rahul

जन्मदिन विशेषः सिर्फ राजनीतिज्ञ ही नहीं सफल बिजनेसमैन भी हैं राहुल गांधी, करते हैं इस तरह से कमार्इ

नर्इ दिल्ली। राहुल गांधी, देश की सबसे पुरानी पार्टी यानी कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष, नेहरू गांधी परिवार के चश्मो-चिराग आज अपना 48वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे हैं। वैसे तो राहुल गांधी के बारे में छिपाने के लिए कुछ नहीं है। वो जहा भी जाते हैं, जो कुछ भी बोलते हैं आैर जो कुछ भी करते हैं, वो खबरों की शक्ल में आपके सामने आ ही जाता है। लेकिन क्या आपको इस बात का पता है कि राहुल गांधी सिर्फ पाॅलीटिशियन ही नहीं बल्कि एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। आपको इस बात की जानकारी नहीं होगी कि राहुल का आखिर बिजनेस कौन सा करते हैं? राहुल गांधी गांधी की कमार्इ क्या है। आइए आपको भी इस बारे में बताते हैं…

राजनीति से पहले बिजनेस में की थी एंट्री
बहुत कम लोगों को इस बारे में जानकारी होगी कि राहुल गांधी राजनीति में आने से पहले, 2004 में दिल्ली और लंदन बेस्ड कंपनी से जुड़ चुके थे। राहुल ना सिर्फ एक पॉलिटिशियन हैं बल्कि एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। राहुल एक स्मार्ट इन्वेस्टर हैं। जिन्होंने कुशल रणनीति से रियल एस्टेट में इन्वेस्ट कर काफी मुनाफा कमाया है।

बीपीआे सेक्टर से जुड़े हैं राहुल
राहुल इन्वेस्टर होने के साथ ही एक स्टार्टअप बीपीओ कंपनी से भी जुड़े रहे हैं। इस कंपनी का नाम बैकऑप्‍स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड है। दिल्ली की यह कंपनी 25 लाख रुपए में साल 2002 में शुरू की गई थी। इस कंपनी में 2004 तक राहुल की हिस्सेदारी 83 फीसदी थी। बाद में उन्होंने अपनी हिस्सेदारी प्रियंका गांधी के नाम कर दी जो साल 2010 में 91.67% शेयरों की मा‌लकिन बन गईं।

दुकानें बेचकर किया तीन गुना मुनाफा
राहुल गांधी ने 2005 में दिल्ली के साकेत इलाके में स्थित मेट्रोपॉलिटन मॉल में दो दुकानें खरीदी थीं। उन्होंने ये दुकानें एम्मार एमजीएफ ग्रुप से खरीदी थीं। राहुल ने मार्केट रेट पर ये दुकानें खरीदी थीं और जब 2010 में उन्होंने ये दोनों दुकानें 5.6 करोड़ रुपए में बेचीं तो उन्हें 3 गुना मुनाफा हुआ।

कर्मशियल प्राॅपर्टीज में किया है निवेश
राहुल ने अक्टूबर 2009 गुरुग्राम की दो कर्मशियल प्राॅपर्टीज में इन्वेस्ट किया था। यह दोनों ही सिग्नेचर टॉवर-2 में बुक कराए गए थे जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपए थी। जो अब बढ़कर 25 से 30 करोड़ रुपए तक पहुंच चुकी होगी। राहुल गांधी ने 2008 में कृषि भूमि में भी पैसा लगाया था। फरीदाबाद के मौजा हसनपुर गांव में राहुल ने 6 एकड़ जमीन खरीदी थी। उस वक्त इसकी कीमत 28 लाख 22 हजार रुपए थी, जिसे साल 2012 में उन्होंने अपनी बहन प्रियंका को तोहफे में दे दिया।

राहुल गांधी के पास इतनी है संपत्ति
वैसे तो नेहरू गांधी परिवार के पास कभी संपत्ति कमी नहीं रही। लेकिन अगर सिर्फ राहुल गांधी के बारे में बात की जाए तो इलेक्शन कमीशन से मिली जानकारी के अनुसार उनके पास कुल संपत्ति करीब 21 करोड़ रुपए है। जिसमें चल आैर अचल संपत्ति दोनों का जिक्र है।

Home / Business / जन्मदिन विशेषः सिर्फ राजनीतिज्ञ ही नहीं सफल बिजनेसमैन भी हैं राहुल गांधी, करते हैं इस तरह से कमार्इ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो