विश्व बैंक का अनुमान, 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में होगी 4 प्रतिशत की वृद्धि

- 2020 में वैश्विक जीडीपी में 4.3 प्रतिशत की कमी हुई थी।
- अमेरिका की अर्थव्यवस्था में 3.6 प्रतिशत संकुचन होने का अनुमान।
- कोरोना महामारी को करना होगी प्रभावी तरीके से नियंत्रित ।

 

बीजिंग। विश्व बैंक द्वारा 5 जनवरी को जारी नवीनतम ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 टीके के व्यापक उपयोग के साथ-साथ 2021 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी। रिपोर्ट के अनुसार 2020 में वैश्विक जीडीपी में 4.3 प्रतिशत की कमी के बाद 2021 में वृद्धि फिर से बहाल होने की उम्मीद है। कोविड-19 महामारी ने लाखों लोगों को गरीबी में डाल दिया है और संभवत: भविष्य में लंबे समय तक आर्थिक गतिविधियों और आय पर अंकुश लगेगा। आर्थिक बहाली का समर्थन करने के लिए निकट भविष्य में विभिन्न आर्थिक समुदायों का प्राथमिक नीतिगत फोकस महामारी के प्रसार को नियंत्रित करना और टीके के तेजी से और व्यापक रूप से उपयोग को सुनिश्चित करना है और साथ ही निवेश व सुधार करने और सरकारी ऋण के सतत विकास पर निर्भरता कम करने का लक्ष्य बनाने की जरूरत है।

अमेरिका की अर्थव्यवस्था संकुचन और चीन की अर्थव्यवस्था वृद्धि की उम्मीद -
रिपोर्ट के अनुसार, विकसित आर्थिक समुदायों के छोटे आर्थिक संकुचन और चीन की अर्थव्यवस्था की उम्मीद से ज्यादा मजबूत बहाली के कारण 2020 में वैश्विक आर्थिक पतन पहले की तुलना में थोड़ा कम होगा। अनुमान है कि 2020 में विकसित आर्थिक समुदायों व उभरते बाजारों और विकासशील आर्थिक समुदायों की अर्थव्यवस्थाओं में क्रमश: 5.4 प्रतिशत और 2.6 प्रतिशत का संकुचन होगा। उनमें से अमेरिका की अर्थव्यवस्था में 3.6 प्रतिशत का संकुचन होगा और चीन की अर्थव्यवस्था में २ प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है। अनुमान है कि 2021 में, विकसित आर्थिक समुदायों व उभरते बाजारों और विकासशील आर्थिक समुदायों की अर्थव्यवस्थाओं में क्रमश: 3.3 प्रतिशत और 5 प्रतिशत की वृद्धि होगी। उनमें से अमेरिका व यूरोजोन में 3.5 प्रतिशत और 3.6 प्रतिशत की वृद्धि होगी और चीन की अर्थव्यवस्था में 7.9 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

कोरोना महामारी को करना होगी प्रभावी तरीके से नियंत्रित -

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि वैश्विक आर्थिक विकास अभी भी बहुत अनिश्चित है और विभिन्न विकास परिणाम हो सकते हैं। संक्रमण की दर में निरंतर वृद्धि और वैक्सीन की देरी की प्रतिकूल स्थिति में 2021 में वैश्विक आर्थिक विकास 1.6 प्रतिशत तक सीमित होने की संभावना है। लेकिन अगर महामारी को प्रभावी रूप से नियंत्रित किया जाए और टीकाकरण की प्रक्रिया को तेज किया जाए तो वैश्विक आर्थिक विकास के लगभग 5 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना भी है।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned