scriptWTO Report: कोरोना वायरस से होगा वैश्विक कारोबार को 32 फीसदी का नुकसान | WTO Report: Coronavirus will cause 32 percentage loss to global Trade | Patrika News
कारोबार

WTO Report: कोरोना वायरस से होगा वैश्विक कारोबार को 32 फीसदी का नुकसान

कहा, 2009-09 से ज्यादा वित्तीय संकट से गुजरेगी पूरी दुनिया
रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक, ऑटोमोटिव प्रॉडक्ट्स पर गहरा असर
2021 में वैश्विे कारोबार में 20 से 24 फीसदी पर्सेंट के रीबाउंड की उम्मीद

नई दिल्लीApr 09, 2020 / 04:09 pm

Saurabh Sharma

WTO Report

नई दिल्ली। इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन के बाद अब वल्र्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन की ओर से बड़ी बुरी खबर आई है। डब्ल्यूटीओ की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया एक बड़ी मंदी कह चपेट में आने वाली है। यह मंदी 2008-09 की मंदी से ज्यादा बड़ी होगी। जिसका भुगकात पूरी दुनिया को करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के ट्रेड में एक तिहाई से ज्यादा की कटौती देखने को मिल सकती है। रिपोर्ट में डब्ल्यूटीओ ने सुझाव भी दिए हैं, जिससे दुनिया मंदी का सामाना कर सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर डब्ल्यूटीओ की ओर से अपनी रिपोर्ट में और क्या कहा है…

यह भी पढ़ेंः- ओपेक-रूस की बैठक से पहले कच्चे तेल में तेजी, क्या बनेगी प्रोडक्शन कट पर सहमति?

32 फीसदी ग्लोबल ट्रेड का नुकसान
डब्ल्यूटीओ की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस की वजह से दुनिया के कारोबार को 2020 में एक तिहाई कारोबार कम होने का अनुमान है। संगठन के अनुसार ग्लोबल ट्रेड में 13 फीसदी से 32 फीसदी तक गिरावट आने का अनुमान है। जानकारों की मानें तो पूरी दुनिया में आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह से रुक गई है। ग्लोबल सप्लाई चेन टूटी हुई है। जिसकी वजह से दुनिया की ग्लोबल ट्रेड में कमी देखने को मिल सकती है। संगठन के अनुसार 2021 में विश्व व्यापार में 20-24 फीसदी के रीबाउंड होने के आसार है। यह बात कोरोना वायरस के स्थायित्व पर निर्भर करेगा। रिपोर्ट में इसकी रिकवरी को लेकर अनिश्चिता ही दिखाई है।

यह भी पढ़ेंः- फार्मा और बैंकिंग सेक्टर में बढ़त से बाजार में रौनक, सेंसेक्स 31 हजार के करीब, निफ्टी 9 हजार के पार

इन सेक्टर्स में देखने को मिलेगा असर
रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सभी सेक्टर्स में कोरोना वायरस का असर देखने को मिलेगा, लेकिन रिपोर्ट में सबसे ज्यादा असर इलेक्ट्रॉनिक और ऑटोमोटिव प्रोडक्ट्स पर देखने को मिल सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इनके कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिल सकती है। वहीं दूसरी ओर सर्विस ट्रेड पर भी सीधा असर देखने को मिलेगा। इसका कारण है ट्रांसपोर्ट और ट्रैवल तकरीबन पूरी तरह से ठप होना।

डब्ल्यूटीओ के अनुसार इस संकट से निपटने में किसी देश के अकेले काम करने से बेहतर नतीजे मिलकर काम करने में सामने आएंगे। जानकारों की मानें तो नॉर्थ अमरीका और एशिया के अधिकतर देश सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं। इन देशों के एक्सपोर्ट को सबसे ज्यादा नुकसान होने का अनुमान है।

Home / Business / WTO Report: कोरोना वायरस से होगा वैश्विक कारोबार को 32 फीसदी का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो