scriptअमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की जांच करेगा WTO, भारत को होगा बड़ा फायदा | WTO to investigate trade war of China and America, India to be benefit | Patrika News
कारोबार

अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की जांच करेगा WTO, भारत को होगा बड़ा फायदा

विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने अमरीका की ओर से चीन पर 17,790 अरब रुपए के चीनी सामान पर टैक्स लगाए जाने के मामले में सोमवार को जांच का फैसला किया है। वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि भारत और चीन के बीच भारतीय उत्पादों को चीन के बाजार में प्रवेश देने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई है।

नई दिल्लीJan 29, 2019 / 10:05 am

Dimple Alawadhi

Trade War

अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की जांच करेगा WTO, भारत को होगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली। विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने अमरीका की ओर से चीन पर 17,790 अरब रुपए के चीनी सामान पर टैक्स लगाए जाने के मामले में सोमवार को जांच का फैसला किया है। अमरीका और चीन एक बार फिर कारोबारी बातचीत शुरू करने की तैयारी में हैं। इस मामले पर नजर रख रहे जिनेवा के एक व्यापार अधिकारी के अनुसार अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा करीब 213 अरब रुपए के चीनी सामान पर कर लगाए जाने के फैसले की समीक्षा के लिए डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटारा संस्था (डीएसबी) विशेषज्ञ पैनल गठित करने पर सहमत हो गई है।


अमरीकी प्रतिनिधि ने की चीन के अनुरोध की आलोचना

चीन के प्रतिनिधि ने सोमवार को सभा को बताया कि पिछले साल लगाए गए कर डब्ल्यूटीओ के समझौतों के तहत अमरीकी प्रतिबद्धताओं का उल्लंघन हैं और यह बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए चुनौती खड़ा करते हैं। बहरहाल अमरीकी प्रतिनिधि ने चीन के अनुरोध की आलोचना करते हुए कहा कि चीन का रवैया भेदभावपूर्ण रहा है, उसने अमरीकी निर्यातों पर 7,116 अरब रुपए से अधिक का टैक्स लगाया।


अमरीका और चीन के ट्रेड वॉर का भारत को बड़ा लाभ

आपको बता दें कि अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर का भारत को बड़ा लाभ मिल सकता है और वह अपने कृषि उत्पादों की बिक्री के मामले में बढ़त बना सकता है। ऐसा कहना है चीन की एक सरकारी अखबार का। वाणिज्य मंत्रालय ने सोमवार को जानकारी दी कि भारत और चीन के बीच भारतीय उत्पादों को चीन के बाजार में प्रवेश देने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई है। भारत से चावल, मछली के चारे और मछली के तेल के निर्यात के प्रोटोकोल को लेकर समझौता हुआ है। इसके अलावा दोनों देशों ने भारत से तंबाकू के पत्तों को चीन को निर्यात किए जाने की व्यवस्थाओं के बारे में भी एक समझौता किया है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / अमरीका और चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर की जांच करेगा WTO, भारत को होगा बड़ा फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो