scriptArtificial Intelligence से 2022 तक बढ़ेगा 10% रोजगार | 10 percent jobs growth depend on Artificial Intelligence | Patrika News
कॅरियर कोर्सेज

Artificial Intelligence से 2022 तक बढ़ेगा 10% रोजगार

Artificial Intelligence : उन्नत तकनीक के विकास और मशीनों के चलन से जहाँ निम्न स्तर पर बेरोजगारी बढ़ी है वहीँ उच्च स्तर पर देखा जाये तो कंपनियों में …

Jan 25, 2018 / 09:38 am

Deovrat Singh

artificial intelligence,

artificial intelligence,

Artificial Intelligence : उन्नत तकनीक के विकास और मशीनों के चलन से जहाँ निम्न स्तर पर बेरोजगारी बढ़ी है वहीँ उच्च स्तर पर देखा जाये तो कंपनियों में रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। विदेशी कंपनियों द्वारा किये जा रहे निवेश को देखते हुए आने वाले समय में रोजगार के अवसर में बढ़ोतरी होगी। रोजगार के अवसरों में भारी इजाफा तक होगा जब छोटी कंपनियां भी बड़ी विदेशी कंपिनयों की तरह निवेश करें।
यह भी पढ़ें : Govt Jobs – NMDC recruitment 2018 – मेंटेनेंस असिस्टेंट के 169 पदाें पर वैकेंसी निकली, करें अावेदन

तकनीकी के आलोचक कहते रहे हैं कि एआई जैसी अत्याधुनिक तकनीक भविष्य में बेरोजगारी दर बढ़ाएगी, आईटी कंपनी एसेंचर के शोध के अनुसार एआई और मानव-मशीन सहयोग में कंपनियों के निवेश से 2022 तक वैश्विक स्तर पर 10 फीसदी तक रोजगार बढ़ सकता है। एसेंचर द्वारा संभावना जताई है कि अगर अन्य कंपनियां भी बड़ी कंपनियों की दर से ही निवेश करती हैं तो राजस्व 38 फीसदी तक बढ़ सकता है।
यह भी पढ़ें : Govt Jobs – Calcutta high court recruitment: मैन्यस्क्रिप्ट सेक्शन राइटर के 14 पदों पर भर्ती , करें आवेदन

अब भ्रष्टाचार का पता लगाएगा Artificial Intelligence!

स्पेन के वेलाडोलिड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऑर्टिफिशल इंटेलीजेंस सिस्टम का निर्माण किया है जो सरकार में भ्रष्टाचार की संभावना की भविष्यवाणी कर सकता है। तंत्रिका नेटवर्क पर आधारित इस कंप्यूटर मॉडल उन मामलों-परिस्थितियों की पहचान की जा सकती है जहां भ्रष्टाचार होने की संभावना हो। इसके अनुसार जब एक ही पार्टी सरकार में लंबे समय तक रहती है तो भ्रष्टाचार की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। लंबे समय से सरकार में होने पर भ्रष्टाचार के लिए बहुमत होना भी जरूरी नहीं है। शोधकर्ताओं का मानना है भ्रष्टाचार की संभावना वाली जगहों पर इसे दूर करने के प्रयास किए जा सकते हैं।

Home / Education News / Career Courses / Artificial Intelligence से 2022 तक बढ़ेगा 10% रोजगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो