script12वीं के बाद commerce stream के स्टूडेंट्स कर सकते हैं ये कोर्स | After 12 th, students of commerce stream can do this course | Patrika News
शिक्षा

12वीं के बाद commerce stream के स्टूडेंट्स कर सकते हैं ये कोर्स

commerce stream के कुछ एेसे कोर्सों के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनसे आपके करियर को एक नई दिशा मिलेगी और आपको आसानी से अच्छी जॉब भी मिल सकेगी।

जयपुरJun 09, 2018 / 02:11 pm

विकास गुप्ता

after-12-th-students-of-commerce-stream-can-do-this-course

कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ एेसे कोर्सों के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनसे आपके करियर को एक नई दिशा मिलेगी और आपको आसानी से अच्छी जॉब भी मिल सकेगी।

कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के पास तमाम तरह के कोर्स व करियर ऑप्शन उपलब्ध हैं। स्टूडेंट्स अपनी क्षमता व रुचि के मुताबिक कॉमर्स फील्ड के कोर्स को चुन सकते हैं। कॉमर्स स्ट्रीम के कुछ एेसे कोर्सों के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनसे आपके करियर को एक नई दिशा मिलेगी और आपको आसानी से अच्छी जॉब भी मिल सकेगी।

चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)

चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर कोर्स है। सीए करने के बाद स्टूडेंट चार्टर्ड एकाउंटेंट बन सकते हैं। चार्टर्ड एकाउंटेंट बनने के बाद मोटी सैलरी पर अच्छी जॉब आसानी से मिल जाती है। सीए बनने के लिए सीपीटी का एग्जाम पास करना होता है।

कंपनी सचिव (सीएस)

सीए के बाद कंपनी सचिव (सीएस) कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंटस के बीच लोकप्रिय कोर्स है। सीएस करने के बाद भी अच्छी जॉब आसानी से मिल जाती है। अगर आपने 12वीं कॉमर्स से किया है और आपके 50 फीसदी अंक हैं तो आप सीएस कर सकते हैं। इसके लिए प्रतियोगी परीक्षा पास करनी होती है। इस कोर्स के बाद छात्र कंपनी सचिव बन सकते हैं।

बीकॉम (अकाउंटिंग एंड कॉमर्स)

बीकॉम एक तीन वर्षीय स्नातर डिग्री है। कामर्स के स्टूडेंट्स के लिए ये कोर्स तमाम रास्ते खोल देता है। बीकॉम करने के बाद आप बैकिंग, लॉ और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए योग्य हो जाते हैं। आप किसी भी यूनिवर्सिटी या अन्य शिक्षण संस्थान से बीकॉम कर सकते हैं।

बीबीए एलएलबी

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिव लॉ ऑनर्स, एक स्नातक पांच वर्ष का डिग्री प्रोग्राम है। बीबीए एलएलबी में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और लॉ की पढ़ाई एक साथ कराई जाती है। 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं करने वाले स्टूडेंट्स ये कोर्स कर सकते हैं।

ये कुछ कोर्स हैं जो कॉमर्स स्ट्रीम के बच्चों को सही दिशा दे सकते हैं। इन कोर्सों को करने के बाद आपको एक अच्छी जॉब आसानी से मिल जाती है। 12वीं के बाद कॉमर्स के स्टूडेंट इन कोर्सों के अलावा अन्य कोर्स करके भी आगे की राह चुन सकते हैं।

Home / Education News / 12वीं के बाद commerce stream के स्टूडेंट्स कर सकते हैं ये कोर्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो