scriptAIIMS MBBS 2018 Entrance Exam का रिजल्ट आएगा 18 जून को | AIIMS MBBS 2018 Entrance Exam result on June 18 | Patrika News
शिक्षा

AIIMS MBBS 2018 Entrance Exam का रिजल्ट आएगा 18 जून को

एम्स एमबीबीएस एंट्रें एग्जाम 2018 का परिणाम 18 जून को जारी किया जाएगा।

May 28, 2018 / 11:26 am

अमनप्रीत कौर

AIIMS MBBS 2018

AIIMS MBBS 2018

एम्स एमबीबीएस एंट्रें एग्जाम 2018 का परिणाम 18 जून को जारी किया जाएगा। शनिवार और रविवार को देशभर में बने सेंटर्स पर कंम्पूटर बेस्ट टेस्ट (सीबीटी) के जरिए इस परीक्षा का आयोजन किया गया। यह परीक्षा एम्स नई दिल्ली सहित देश के अन्य 8 ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट्स ऑफ मेडिकल साइंसेस (एम्स) में एमबीबीएस कोर्स के लिए दाखिला लेने के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा देश के १५५ शहरों में आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए साढ़े तीन घंटे का समय दिया गया था। दोनों दिन यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की गई। इससे पहले १० मई को एम्स एमबीबीएस एडमिट कार्ड जारी किए गए थे।
एम्स एमबीबीएस कॉम्पेटेटिव एंट्रेंस एग्जाम के पहले पेपर में 200 ऑब्जेक्टिव टाइप (मल्टीपल चॉइस और रीजन-एसर्शन टाइप) सवाल फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी और जनरल नॉलेज/एप्टीट्यूड से पूछे गए थे। वहीं दूसरे पेपर में फिजिक्स, कैमिस्ट्री, बायोलॉजी (बॉटनल व जूलॉजी) के 60 सवाल जबकि जनरल नॉलेज और एप्टीट्यूड एंड लॉजिकल थिंकिंग के 10 सवाल पूछे गए थे।
इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। हर सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेगा, जबकि हर गलत जवाब के लिए 1/3 अंक काट लिया जाएगा।

18 जून को आएगा रिजल्ट

एम्स एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट १८ जून को जारी किया जाएगा। स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट aiimsexams.org पर देख सकते हैं। हर शिफ्ट के लिए रॉ स्कोर्स, परसेंटेज और पसेंटाइल्स (7 डेसिमल प्लेसिस तक) अलग से जारी की जाएगी। यह चारों सब्जेक्ट (बायोलॉजी, फिजिक्स, कैमिस्ट्री और जनरल नॉलेज) के लिए अलग से होगी और एक साथ टोटल भी दिया जाएगा।
चप्पल में मोबाइल छुपाकर परीक्षा देने आया, गिरफ्तार

चप्पल में मोबाइल छुपाकर परीक्षा देने पहुंचे एक परीक्षार्थी को रविवार रात भांकरोटा थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। डीसीपी अशोककुमार गुप्ता ने बताया कि रविवार दोपहर एम्स प्रवेश परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करते देवरिया (यूपी) निवासी अभिषेक कुमार सिंह पुत्र महंत प्रसाद को गिरफ्तार किया गया। वह ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के दौरान महर्षि अरबिन्दो कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, सिरसी रोड, बिन्दायका केन्द्र पर स्क्रीन पर प्रश्न पत्र के फोटो खींचते हुए पकड़ा गया। पटना के व्यक्ति को ऑन स्क्रीन पेपर की फोटो ले प्रश्न वाट्सऐप पर हल की रिक्वेस्ट भेजी थी। हालांकि प्रत्युत्तर नहीं मिला।

Home / Education News / AIIMS MBBS 2018 Entrance Exam का रिजल्ट आएगा 18 जून को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो