scriptआनंद कुमार की मदद से इस देश में शुरू होगा ‘सुपर 100’ | Anand Kumar to help set up Super 100 in Bhutan | Patrika News
शिक्षा

आनंद कुमार की मदद से इस देश में शुरू होगा ‘सुपर 100’

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 में IIT की प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी कराई जाती है। Super 30 में 30 ऐसे बच्चों का चयन किया जाता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं।

जयपुरDec 12, 2018 / 04:27 pm

जमील खान

Anand Kumar

Anand Kumar

भारत में गरीब छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान Super 30 से प्रभावित होकर अब भूटान भी अपने देश के गरीब छात्रों के लिए नि:शुल्क कार्यक्रम चलाएगा। इसमें सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार सहयोग करेंगे। आनंद की तरफ से उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार, ‘रॉयल यूनिवर्सिटी ऑफ भूटान’ के इंफोर्मेशन टेक्नोलोजी ग्यालोपोजिंग कॉलेज के अध्यक्ष लहतो जाम्बा ने आनंद को भूटान आमंत्रित किया था। मंगलवार को आनंद से भूटान के कई बड़े अधिकारियों की लम्बी बातचीत हुई और उसके बाद भूटान के निर्धन छात्रों के लिए सुपर 30 की तर्ज पर ‘SUper 100’ कार्यक्रम चलाने की घोषणा की गई।

इस कार्यक्रम के तहत, भूटान की शीर्ष तकनीकी संस्थान ग्यालोपोजिंग कॉलेज में सूचना प्रौद्योगिकी के लिए 100 छात्रों का चयन करने की योजना है। लहतो जाम्बा ने कहा कि वह पिछले पांच वर्षों से आनंद कुमार के संपर्क में थे। उन्होंने कहा, भूटान के लिए ‘सुपर 100Ó कार्यक्रम एक बड़ी सफलता होगी। आनंद ने पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में अपनी काबिलियत साबित की है और यही कारण है कि हम लोगों ने इनसे मदद के लिए आग्रह किया है।

इस प्रस्ताव से उत्साहित आनंद ने कहा, छात्रों के लाभ के लिए कहीं भी किसी भी शैक्षणिक कार्यक्रम से जुडऩा मेरे लिए एक बड़ा सम्मान है। मैं मूल रूप से एक शिक्षक हूं और यदि देश-दुनिया के बच्चों को अगर कुछ ज्ञान देना है, तो इसमें मैं खुद को गौरवान्वित महसूस करता हूं।

उल्लेखनीय है कि सुपर 30 में IIT की प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी कराई जाती है। Super 30 में 30 ऐसे बच्चों का चयन किया जाता है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं। यहां उन्हें रहने-खाने की व्यवस्था भी दी जाती है। पिछले 18 वर्षों के दौरान Super 30 से 400 से ज्यादा छात्रों ने IIT की प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है।

Home / Education News / आनंद कुमार की मदद से इस देश में शुरू होगा ‘सुपर 100’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो