script“आग और पहिए की खोज से भी महत्त्वपूर्ण है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस” गूगल ने शुरु की सिखाने की योजना | Artificial Intelligence is most important but destructive, says Pichai | Patrika News
शिक्षा

“आग और पहिए की खोज से भी महत्त्वपूर्ण है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस” गूगल ने शुरु की सिखाने की योजना

पिचई का मानना है कि एआई तकनीक के दिग्गजों को यह सुनिश्चित करना होगा कि अपनी स्वायत्तता के बावजूद आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस मानव जाति को नुकसान न पहुंचाए।

जयपुरDec 24, 2018 / 02:27 pm

सुनील शर्मा

google,artificial intelligence,robotics,computer programming,electronics,machine learning,career courses,Computer Science,engineering courses,

artificial intelligence, robotics, machine learning, electronics, google,electronics, computer science, computer programming, engineering courses, career courses

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़ी तकनीकों पर काम कर रही अग्रणी कंपनियों में से एक गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचई ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के गलत इस्तेमाल से इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि दुनिया को इस बात पर भी भरोसा करना होगा कि कंपनियां ऐसा होने नहीं देंगी।
ये भी पढ़ेः अब गूगल फ्री में सिखाएगा machine learning और artificial intelligence

वाशिंगटन पोस्ट से साक्षात्कार में पिचई ने कहा कि एआई चालक रहित कार और बीमारी का पता लगाने वाली एल्गोरिद्म जैसी तकनीक की रीढ़ है। पिचई एआई के दीर्घकालिक फायदों को लेकर आशावादी हैं। लेकिन वे यह भी महसूस करते हैं कि इसका इस्तेमाल जासूसी, घातक हथियार और दुष्प्रचार के लिए किया जा सकता है। एआई के संभावित खतरों के बारे में उनकी यह स्वीकृति बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तकनीक ही मानव का भविष्य तय करेगी।
वरदान या अभिशाप?
पिचई ने एआई को मानवता के पक्ष में काम करने वाली तकनीक बताया। उन्होंने कहा कि यह मानव सभ्यता के लिए आग और पहिए के आविष्कार से भी ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। पिचई ने माना कि परफेक्ट मशीन की दौड़ में कहीं एआई एक अधूरी तकनीक बनकर न रह जाए जो विकसित होने की प्रक्रिया में इंसानों को ही निशाना बनाने लगे।
मानवीय पहलू जरूरी
पिचई ने कहा कि तकनीक और एआई में हमें मानवीय पहलू को शामिल करना ही होगा क्योंकि यह मानवता पर ही सबसे गहरा प्रभाव डालती हैं। कंपनियों को अपने स्तर पर ही पुख्ता करना होगा कि ये मशीनें जानलेवा हथियार में न बदलें।
गूगल ने लॉन्च किए Artificial Intelligence Courses
उल्लेखनीय है कि इन दिनों गूगल सहित फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, अमेजन जैसी कई बड़ी कपंनियां आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रही हैं। खास तौर पर गूगल ने तो युवाओं और बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सिखाने के लिए कई नई एजुकेशनल स्कीम्स (उदाहरण के लिए google .com/machine-learning/crash-course/ml-intro%C3%82″>https://developers.google.com/machine-learning/crash-course/ml-intro%C3%82 , https://ai.google/education/ भी शुरु की हैं। इन एजुकेशनल स्कीम्स के तहत युवा और छात्र आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से जुड़े विभिन्न कोर्सेज को घर बैठे सीख सकते हैं और अपने कॅरियर के लिए गाइडेंस पा सकते हैं।

Home / Education News / “आग और पहिए की खोज से भी महत्त्वपूर्ण है आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस” गूगल ने शुरु की सिखाने की योजना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो