scriptबिहार बोर्ड : कॉलेज में दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट हुई जारी | Bihar Board Second List For Colleges released | Patrika News
शिक्षा

बिहार बोर्ड : कॉलेज में दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट हुई जारी

बिहार बोर्ड ने राज्य के 10 विश्वविद्यालयों में स्नातक में नामांकन के लिए दूसरी चयन सूची जारी कर दी है

Aug 26, 2018 / 03:52 pm

Anil Kumar

BSEB

बिहार बोर्ड : कॉलेज में दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट हुई जारी

बिहार बोर्ड ने राज्य के 10 विश्वविद्यालयों में स्नातक में नामांकन के लिए दूसरी चयन सूची जारी कर दी है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक सत्र 2018-2021 के लिए विद्यार्थियों के ऑनलाइन आवेदन एवं स्लाइड—अप के दौरान दी गई प्राथमिकता, इंटर प्राप्तांक का कुल प्रतिशत, आरक्षण कोटि एवं विश्वविद्यालयों के नियमों के आधार पर दूसरी चयन सूची जारी की गई है। इस सूची में 48,936 विद्यार्थी चयनित किए गए हैं।

 


विद्यार्थियों को बेहतर विकल्प
इसमें कला संकाय में 36387, विज्ञान संकाय में 10364 तथा वाणिज्य संकाय में 2185 विद्यार्थी हैं। इसकी दूसरी सूची में 5505 विद्यार्थियों ने स्लाइड अप आॅप्शन का उपयोग किया था। 2,255 विद्यार्थियों को इसके आधार पर नामांकन के लिए बेहतर विकल्प मिला है। बिहार बोर्ड की ओर से 9 अगस्त को पहली संशोधित चयन सूची जारी की थी। इसी आधार पर 10 से 20 अगस्त के बीच नामांकन हुआ है।


आवंटित महाविद्यालय में 26 से 29 अगस्त के बीच कराएं नामांकन
इसकी जारी दूसरी चयन सूची में 2255 वैसे आवेदक हैं जिनका चयन पहली सूची में भी हुआ था। इनको स्लाइड अप के आधार पर दूसरी सूची में कॉलेज व संकाय आवंटित किया गया है। इस वजह से उनके पहले हुए नामांकन को रद्द कर दिया गया है और उनकी सीट दूसरे विद्यार्थी को आवंटित कर दी गई है। बोर्ड ने कहा है कि ऐसे विद्यार्थी अपने आवंटित महाविद्यालय में 26 से 29 अगस्त के बीच नामांकन कराना होगा।


46681 छात्र नए
इसकी दूसरी चयन सूची में 46681 विद्यार्थी ऐसे हैं जिनका चयन पहली सूची में नहीं हुआ था। ऐसे विद्यार्थी अपने आवंटित महाविद्यालय में 26 से 29 अगस्त के बीच नामांकन कराना होगा। लेकिन ऐसे विद्यार्थियों द्वारा उक्त निर्धारित तिथि तक नामांकन नहीं कराया जाता है तो उनका अभ्यर्थित्व रद्द हो जाएगा।


तीसरी चयन सूची 4 सितंबर को जारी होगी
दूसरी चयन सूची में जिन विद्यार्थियों का चयन नहीं हुआ है वो 26 से 29 अगस्त के बीच अपनी यूजर आईडी एवं पासवर्ड के साथ ओएफएसएस पोर्टल पर लॉगइन कर नया विकल्प भरें। नामांकन के लिए तीसरी चयन सूची 4 सितंबर को जारी होगी। तीसरी चयन सूची के आधार पर 5 से 8 सितंबर तक छात्र नामांकन ले सकेंगे।


स्लाइड अप का प्रयोग कर सकते हैं असंतुष्ट
बिहार बोर्ड की ओर से कहा गया है थ्क यदि कोई विद्यार्थी दूसरी सूची में आवंटित कॉलेज, संकाय, विषय से संतुष्ट नहीं है, तो वो 26 से 29 अगस्त के बीच बेहतर कॉलेज, संकाय, विषय में नामांकन के लिए www.ofssbihar.in वेबसाइट पर स्लाइड अप ऑप्शन अथवा गूगल प्ले स्टोर से बीएसईबीओएफएसएस एप डाउनलोड करके मोबाइल पर स्लाइड अप विकल्प भर सकते हैं।

Home / Education News / बिहार बोर्ड : कॉलेज में दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट हुई जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो