scriptबड़ी खबर: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में हुआ ये बड़ा फेरबदल, जानिए कब होगा कौनसा पेपर | CBSE Changed Exam Pattern of 10th and 12th Class | Patrika News
Uncategorized

बड़ी खबर: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में हुआ ये बड़ा फेरबदल, जानिए कब होगा कौनसा पेपर

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी ने बताया कि 10वीं कक्षा का तमिल भाषा का पेपर अब 18 मार्च को होगा। पहले इसकी तिथि 10 मार्च थी। इसी प्रकार गुरंग भाषा का पेपर 10 मार्च को होगा।

Jan 30, 2017 / 12:26 pm

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने परीक्षा की कुछ तिथियों में बदलाव किया है। यह बदलाव 10वीं और 12वीं के कुछ विषयों की परीक्षा तिथि में किया गया है। बोर्ड ने बताया कि परीक्षा तिथियों में परिवर्तन की सूचना वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। 
इन विषयों की बदली परीक्षा तिथि

बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक केके चौधरी ने बताया कि 10वीं कक्षा का तमिल भाषा का पेपर अब 18 मार्च को होगा। पहले इसकी तिथि 10 मार्च थी। इसी प्रकार गुरंग भाषा का पेपर 10 मार्च को होगा। पहले यह पेपर 23 मार्च को होना था। 
वहीं नेशनल कैडेट कॉर्प्स (एनसीसी) का पेपर 23 मार्च को होगा। पहले इसके लिए परीक्षा तिथि 15 मार्च निर्धारित की गई थी। 12वीं की परीक्षा में थिएटर स्टडीज और तंगखुल विषय का पेपर 10 अप्रेल को होगा। पहले इसके लिए परीक्षा तिथि 24 अप्रेल निर्धारित की गई थी। कुछ विषयों की परीक्षा तिथि बढ़ाई भी गई है। 
यहां भी हुआ परिवर्तन

अब 10 अप्रेल को होने वाला फिजिकल एज्युकेशन का पेपर 12 अप्रेल को होगा। 12 अप्रेल को होने वाला समाजशास्त्र का पेपर 20 अप्रेल को होगा। वहीं फूड सर्विस-द्वितीय की परीक्षा तिथि 26 अप्रेल हो गई है। 
पूर्व में इसकी परीक्षा तिथि 29 अप्रेल निर्धारित थी। परीक्षा तिथियों से संबंधित संपूर्ण सूचना बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। विद्यार्थी वहां से मिलान अवश्य कर लें। 

इसी प्रकार सीबीएसई ने नौवीं कक्षा की परीक्षा में भी बदलाव करने का मन बना लिया है। इस बदलाव का प्रभाव उन विद्यार्थियों पर होगा जो 2018 में 10वीं बोर्ड की परीक्षा देंगे। 
बोर्ड की गाइडलाइन के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2017 में जो विद्यार्थी नौवीं की परीक्षा में फेल होंगे, वे 2018 में 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाएंगे। 

पुराने पैटर्न के अनुसार किसी भी छात्र को नौवीं में फेल नहीं किया जाता था। जिनके कम नंबर आते थे, उन्हें ग्रेड देकर अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिया जाता था। बोर्ड के नए पैटर्न से उन छात्रों को परेशानी हो सकती है जिनके नौवीं कक्षा में बहुत कम नंबर आएंगे। 

Home / Uncategorized / बड़ी खबर: 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में हुआ ये बड़ा फेरबदल, जानिए कब होगा कौनसा पेपर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो