CBSE Class 10th result: नंबर अपलोड करने के लिए लिंक को किया एक्टिवेट, 20 जून को आ सकता है 10वीं का रिजल्ट

CBSE Class 10th result: सीबीएसई ने सभी को स्कूलों 25 मई तक परिणामों का अंतिम रूप से निर्धारण करने को कहा है। 5 जून तक नंबर अपलोड होंगे और 20 जून को परिणाम आने की संभावना है।

By: Dhirendra

Updated: 10 May 2021, 08:25 PM IST

CBSE Class 10th result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार को कक्षा 10 के छात्रों के अंक अपलोड करने के लिए बोर्ड से संबद्ध दुनियाभर के स्कूलों के लिए अपने लिंक को एक्टिवेट कर दिया है। सीबीएसई ने सभी संबद्ध स्कूलों को दसवीं के छात्रों का परिणाम तैयार करने के लिए 25 मई तक समय दिया है। साथ ही 5 जून 2021 तक सीबीएसई ने सभी स्कूलों से छात्रों द्वारा अजिर्त अंक को अपलोड करने को कहा है। ताजा अपडेट के मुताबिक स्कूलों द्वारा अंक अपलोड करने के बाद दसवीं बोर्ड का परिणाम 20 जून, 2021 तक आने की संभावना है।

Read More: NIPER JEE 2021 exam postponed : एनआईपीईआर जेईई स्थगित, आवेदन की तिथि 15 मई तक बढ़ाई

सीबीएसई ने ई-परिक्षा 2021 पोर्टल पर लिंक को लाइव

बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड ने कोरोना महामारी के कारण कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दी थी। दसवीं के छात्रों का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किया जा रहा है। इसलिए बोर्ड संबंधित स्कूलों द्वारा अपलोड किए गए अंकों के आधार पर छात्रों का आकलन करेगा। इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए बोर्ड ने ई-परिक्षा 2021 पोर्टल पर अपने लिंक को लाइव कर दिया है। बोर्ड से संबद्ध स्कूल https://cbseit.in/cbse/web/regn/login.aspx पर अंक जमा कर सकते हैं। स्कूलों द्वारा परिणामों का अंतिम रूप से निर्धारण 25 मई तक किया जाना है और 5 जून तक सीबीएसई को अंक दिए गए हैं। परिणाम घोषित होने की तारीख 20 जून तक होगी।

ये हैं इंटरनल असेसमेंट के मानदंड

सीबीएसई ने इंटरनल असेसमेंट के लिए जो मानदंड तय किए हैं वो इस प्रकार है। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर 20 अंक जो पहले से अपलोड किए गए अंकों के साथ अधिकांश स्कूलों द्वारा पहले ही संचालित किए जा चुके हैं। आवधिक/इकाई परीक्षण के लिए 10 अंक, अर्धवार्षिक/मध्य के लिए 30 अंक और पूर्व परीक्षाएं व प्री-बोर्ड परीक्षाओं के लिए 40 अंक। इन्हीं मानदंडों के आधार पर इस बार दसवीं के छात्रों की योग्यता का मूल्यांकन जारी है।

Read More: NVS Exam 2021 Postponed: जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा स्थगित, चेक करें डिटेल्स

Web Title: cbse class 10 result board activates link for schools to upload students marks

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned