scriptCBSE की समिति गुरुग्राम छात्र हत्याकांड की जांच करेगी | CBSE committee to probe murder of Gurugram student | Patrika News
शिक्षा

CBSE की समिति गुरुग्राम छात्र हत्याकांड की जांच करेगी

प्रकाश जावड़ेकर ने इस हत्या को ‘दुर्भाग्यपूर्ण घटना’ कहा है। दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न का शव स्कूल के शौचालय में मिला था।

Sep 09, 2017 / 10:38 pm

जमील खान

Gurugram student murder

Murder of school student

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को कहा कि उसने गुरुग्राम के रयान इंटरनेशनल स्कूल के सात वर्षीय छात्र की निर्मम हत्या की जांच के लिए एक समिति गठित की है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रप्रकाश जावड़ेकर ने इस हत्या को ‘दुर्भाग्यपूर्ण घटना’ कहा है। दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न का शव स्कूल के शौचालय में मिला था। उसका गला रेता गया था और उसके शव के पास एक चाकू पाया गया था।

सीबीएसई ने कहा, हमने मामले की जांच के लिए एक समिति गठित की है। अधिकारी ने कहा कि मामले में और विवरण बाद में दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूल शनिवार शाम तक बोर्ड को इस मामले में अपना जवाब दाखिल कर देगा। जावड़ेकर ने कहा, एक सात वर्षीय छात्र की हत्या बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं अभिभावकों और स्कूल प्रबंधन के लिए बच्चों की सुरक्षा को लेकर चेतावनी हैं।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, जांच जारी है और पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मुझे उम्मीद है कि मामले में न्याय होगा। जावड़ेकर ने साथ ही कहा कि यह हर स्कूल के लिए चिंता का विषय है।

 

गुरुग्राम स्कूल हत्याकांड के खिलाफ प्रदर्शन
गुरुग्राम के रयान इंटरनेशनल स्कूल के सात वर्षीय छात्र की निर्मम हत्या के मामले में जिम्मेदार लोगों की गिरफ्तारी और स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग को लेकर शनिवार को स्कूल के बाहर हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ। दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न का शव शुक्रवार को स्कूल के शौचालय में मिला था। उसका गला रेता गया गया था। गुस्साई भीड़ ने शनिवार को स्कूल के मुख्य द्वार का ताला तोड़ दिया। इस घटना पर न तो स्थानीय प्रशासन की तरफ से और न मनोहर लाल खट्टर सरकार की तरफ से टिप्पणी के लिए उपलब्ध हुआ।

सूत्रों ने बताया कि भोंडसी में स्थित स्कूल की प्रधानाध्यापिका को बर्खास्त कर दिया गया है। मामले की केंद्रीय जांच ब्यूरो द्वारा या किसी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश द्वारा जांच की मांग की गई है।

प्रद्युम्न के माता-पिता समेत प्रदर्शनकारियों ने सोहना रोड पर पुलिस आयुक्त कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया और asli गुनहगार को गिरफ्तार करने की मांग की। महरौली-गुरुग्राम (एमजी) रोड पर उस hospital के बाहर भी प्रदर्शन किया गया, जहां शुक्रवार को पोस्टमार्टम के बाद से बच्चे का शव रखा है। पुलिस सूत्रों ने कहा कि बच्चे के माता-पिता ने शव को ले जाने से इंकार कर दिया और कहा कि वे शव तभी ले जाएंगे, जब गुनहगारों को पकड़ा जाएगा। बच्चे का शव परीक्षण करने वाले फॉरेंसिक एक्सपर्ट दीपक माथुर ने कहा, मृतक की गर्दन पर दो घाव थे। उसका गला लगभग पूरी तरह काट दिया गया था। उसकी मौत अत्यधिक खून बहने के कारण हुई है। परिवार का आरोप है कि पुलिस स्कूल प्रबंधन का पक्ष ले रही है।

पुलिस ने शुक्रवार रात स्कूल की बस के एक कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार किया था। पीडि़ता की मां ने प्रधानाध्यापिका को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की है। इस हत्या के विरोध में शहर के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन किए गए और कई इलाकों में यातायात बाधित रहा। अभी तक स्कूल ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

Home / Education News / CBSE की समिति गुरुग्राम छात्र हत्याकांड की जांच करेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो