scriptCBSE के साथ फेसबुक ने मिलाया हाथ, विद्यार्थियों को होगा ये फायदा | CBSE joins facebook to benefit students, teachers | Patrika News
शिक्षा

CBSE के साथ फेसबुक ने मिलाया हाथ, विद्यार्थियों को होगा ये फायदा

इंटरनेट पर आने वाले चैलेंजेज बताए जाएंगे, टीचर्स और स्टूडेंट्स को मिलेगा ये लाभ

जयपुरJul 06, 2020 / 07:22 am

सुनील शर्मा

CBSE, CBSE Board, CBSE Board Exam, CBSE Board Exam Result, CBSE Result, education news in hindi, education

CBSE Board exam, cbse board, cbse exam, cbse board exam result, cbse, education news in hindi, education

ऑनलाइन अब्यूज, बूलिंग, मिसइन्फॉर्मेशन, फेक न्यूज और इंटरनेट एडिक्शन जैसी प्रॉब्लम्स इन दिनों आम हो गई हैं। कोरोना के कारण जहां ऑनलाइन क्लासेज और ई-लर्निंग में तेजी आई है, वहीं ऑनलाइन सेफ्टी को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं।

इस स्थिति में स्टूडेंट्स और टीचर्स दोनों को डिजिटल सेफ्टी की अवेयरनेस जरूरी है। अब बोर्ड ने स्टूडेंट्स और टीचर्स को डिजिटल सेफ्टी की ट्रेनिंग देने के लिए फेसबुक के साथ हाथ मिलाया है। इसके तहत फेसबुक टीचर्स और स्टूडेंट्स को डिजिटल सेफ्टी की ट्रेनिंग देगा। इसका पहला चरण अगस्त से शुरू होगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 6 से 20 जुलाई तक चलेगी। टीचर्स के लिए 10 अगस्त और स्टूडेंट्स के लिए 6 अगस्त से ट्रेनिंग शुरू होगी।

इंटरनेट पर आने वाले चैलेंजेज बताए जाएंगे
फर्स्ट फेज का ट्रेनिंग प्रोग्राम तीन महीने का होगा, जिसमें दस हजार शिक्षकों को इंटरनेट पर आने वाली चुनौतियों पर प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही 10 हजार स्टूडेंट्स को भी डिजिटल सेफ्टी के बारे में ट्रेन किया जाएगा। स्टूडेंट्स को इंस्टाग्राम टूलकिट के जरिए हैल्दी डिजिटल हैबिट्स सिखाई जाएगी।

Home / Education News / CBSE के साथ फेसबुक ने मिलाया हाथ, विद्यार्थियों को होगा ये फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो