scriptसीबीएसई: विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के मिलेंगे 15 मिनट | CBSE: Students will get 15 minutes to read the question paper | Patrika News
शिक्षा

सीबीएसई: विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के मिलेंगे 15 मिनट

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व प्रश्न-पत्र पढऩे के लिए 15 मिनट का समय भी मिलेगा। परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए विद्यार्थी प्रश्नों को पढ़कर उन्हें हल करने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो पाएंगे।

जयपुरFeb 13, 2020 / 06:32 pm

Jitendra Rangey

सीबीएसई: विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के मिलेंगे 15 मिनट

CBSE: Students will get 15 minutes to read the question paper

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) के विद्यार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व प्रश्न-पत्र पढऩे के लिए 15 मिनट का समय भी मिलेगा। परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए विद्यार्थी प्रश्नों को पढ़कर उन्हें हल करने के लिए मानसिक रूप से तैयार हो पाएंगे। सीबीएसई की सीनियर सैकंडरी और सैकंडरी (CBSE Senior Secondary and Secondary) की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ हो रही है। दसवीं की परीक्षाएं 20 मार्च तक और बारहवीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी। परीक्षा सुबह 10.30 बजे प्रारंभ होगी, लेकिन परीक्षा से जुड़ी अन्य प्रक्रिया सुबह 10 बजे प्रारंभ हो जाएगी।
तनाव कम करने के 30 मिनट : मुख्य परीक्षा के दबाव को कम करने के लिए परीक्षा प्रक्रिया सवाल हल करने से आधा घंटे पहले प्रारंभ होगी। सुबह 10 से 10.15 बजे तक विद्यार्थियों को उत्तर-पुस्तिकाएं वितरित की जाएंगी। 10.15 बजे प्रश्न-पत्र दिए जाएंगे। विद्यार्थी अगले 15 मिनट तक प्रश्न-पत्र में दिए सवालों को पढ़ सकेंगे। 10.30 बजे परीक्षा प्रारंभ हो जाएगी। 15 फरवरी से प्रारंभ होने वाली परीक्षा में अजमेर सीबीएसई क्षेत्र के तहत आने वाले राजस्थान और गुजरात राज्य में कुल 2 लाख 5 हजार 30 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

Home / Education News / सीबीएसई: विद्यार्थियों को प्रश्न-पत्र पढ़ने के मिलेंगे 15 मिनट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो