scriptचीन में विदेशी स्टूडेंट्स पढऩे के साथ अब कर सकेंगे पार्ट-टाइम जॉब | China to allow international students to get part time jobs | Patrika News
शिक्षा

चीन में विदेशी स्टूडेंट्स पढऩे के साथ अब कर सकेंगे पार्ट-टाइम जॉब

अन्य देशों की तरह अब चीन में भी विदेशी स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ साथ पार्ट-टाइम जॉब कर सकेंगे।

Aug 08, 2018 / 04:14 pm

अमनप्रीत कौर

study in China

study in China

अन्य देशों की तरह अब चीन में भी विदेशी स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ साथ पार्ट-टाइम जॉब कर सकेंगे। देश के हायर एजुकेशनल सिस्टम को और भी आकर्षित बनाने के लिए चीन ऐसा करने जा रहा है। चीन के शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा है सरकार ने कुछ बदलाव किए हैं, जिसके तहत बीजिंग और शंघाई में पढ़ रहे विदेशी स्टूडेंट्स को पार्ट टाइम जॉब्स या कैम्पस के बाहर इंटर्नशिप लेने की अनुमति दी जा रही है। इसके लिए उन्हें अपने एकेडमिक इंस्टीट्यूशन से अप्रूवल लेना होगा।
आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष २०१६ में चीन में २०५ देशों से करीब ४.४२ लाख विदेशी स्टूडेंट्स पढ़ रहे थे। इन में से ११.०७ प्रतिशत को सरकारी स्कॉलरशिप भी हासिल थी। करीब १५००० भारतीय स्टूडेंट्स भी चीन में पढ़ाई कर रहे हैं, इनमें से ज्यादातर स्टूडेंट्स यहां मेडिकल की पढ़ाई करने आए हैं। चीन में मेडिकल कोर्सेस काफी पॉपुलर है। भारतीय प्राइवेट मेडिकल कॉलेजिस के मुकाबले चीन में मेडिकल कोर्सेस ज्यादा सस्ते पड़ते हैं।
पिछले कुछ सालों में चीन में विदेशी स्टूडेंट्स की गिनती बढ़ी है। बीजिंग स्थित थिंक टैंक सैंटर फॉर चाइना एंड ग्लोबलाइजेशन के निदेशक वांग हुइयो ने कहा कि देश में इस तरह की इनोवेटिव पॉलिसीज को बढ़ावा दिया जाना चाहिए, इससे देश में वर्कफोर्स डेवलपमेंट को बढ़ावा मिलता है।
वीजा पॉलिसी में किए गए यह बदलाव तो बहुत छोटे हैं, लेकिन बेशक यह एक पॉजिटिव साइन है कि अब चीनी सरकार विदेशी स्टूडेंट्स को नए अवसर देने के लिए तैयार है। पढ़ाई के साथ साथ पार्ट टाइम काम करने देने की अनुमति से स्टूडेंट्स को ग्रेजुएशन के बाद वहीं काम मिलने में भी आसानी होगी। यानी कि अब विदेशी स्टूडेंट्स न केवल वहां पढ़ाई कर सकेंगे, बल्कि अपने खर्च वहन करने के लिए पार्ट टाइम जॉब और ग्रेजुएशन के बाद जॉब भी पा सकते हैं।

Home / Education News / चीन में विदेशी स्टूडेंट्स पढऩे के साथ अब कर सकेंगे पार्ट-टाइम जॉब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो