कोरोना वायरस: लॉन्च होगा कोरोना वाययस ट्रैकर ऐप, ये बताएगा संक्रमण के बारे में

कोरोना ने दुनियाभर के लोगों की नींद उठा दी है। हर देश इस बीमारी का इलाज खोजने की कोशिश करने में लगा हुआ है। भारत सरकार भी टेक्नोलॉजी को काम ले रही है।

By: Jitendra Rangey

Published: 27 Mar 2020, 11:58 AM IST

कोरोना ने दुनियाभर के लोगों की नींद उठा दी है। हर देश इस बीमारी का इलाज खोजने की कोशिश करने में लगा हुआ है। भारत सरकार भी टेक्नोलॉजी को काम ले रही है। वायरस से निपटने के लिए भारत सरकार हरसंभव कदम उठा रही है। अब सरकार ने COVID-19 ट्रैक करने के लिए अंग्रेजी और दूसरी बड़ी क्षेत्रीय भाषाओं में एक ऐप लॉन्च करने का फैसला किया है। सरकार का मकसद है कि कि स्मार्टफोन ऐप लॉन्च करके यूजर्स की मदद हो सके और वे यह जान सकें कि क्या वे कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए हैं या नहीं। ऐप को सभी भारतीय भाषाओं में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।'

अभी ये बीटा फेज में हैं ऐप्स
अभी एक कमेटी इसका परीक्षण कर रही है। इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक्स ऐंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी (MeitY) व नीति आयोग ने ऐप बनाए। मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा बनाए गए दोनों ऐप्स अभी ये बीटा फेज में हैं और इन्हें अच्छी तरह से टेस्ट किया। इस ऐप को जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। ऐप का नाम ‘Corona Kavach’ हो सकता है। इसके जरीए यूजर्स यह पता कर पाएंगे कि वे कोरोना से पॉजिटिव किसी मरीज के संपर्क में आए हैं या नहीं।

coronavirus COVID-19 कोरोना वायरस
Show More
Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned