सीएस फाउंडेशन एग्जाम से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान

CS Foundation 2020 Exam: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने सीएस फाउंडेशन परीक्षा 2020 कल यानी कि आयोजन 26 दिसंबर से शुरू हो रही है।

By: Deovrat Singh

Published: 25 Dec 2020, 10:44 PM IST

CS Foundation 2020 Exam: इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने सीएस फाउंडेशन परीक्षा 2020 कल यानी कि आयोजन 26 दिसंबर से शुरू हो रही है। यह परीक्षा 27 दिसंबर, 2020 को आयोजित किया जाएगा। सीएस फाउंडेशन दिसंबर 2020 शेड्यूल के अनुसार कंप्यूटर आधारित सीएस फाउंडेशन परीक्षा एक घंटे तीस मिनट की होगी। इस घंटे में चार पेपर होंगे। बता दें कि ICSI CS परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है जो कंपनी सेक्रेटरी के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आईसीएसआई सीएस फाउंडेशन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड icsi.edu पर जारी किए गए हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार ICSI CS 2020 फाउंडेशन के एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए,उम्मीदवारों को अपने 17 अंकों के रजिस्ट्रेशन संख्या का उपयोग करना होगा। इसके अलावा परीक्षा देने के लिए जाते वक्त उम्मीदवार कुछ दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि छात्रों को अपने साथ आईसीएसआई सीएस फाउंडेशन परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड ले जाना होगा। इसके अलावा स्टूडेंट्स ध्यान दें कि वे निर्धारित समय से एक घंटे पहले अपने आईसीएसआई सीएस 2020 परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। उम्मीदवार ध्यान दें कि आईसीएसआई सीएस 2020 परीक्षा केंद्र के लिए अपना खुद का सैनिटाइज़र लाना होगा। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिक्लेरशन का प्रिंट आउट लेना आवश्यक होगा। आईसीएसआई ने इस साल दिसंबर परीक्षा के लिए, केंद्रों की संख्या 262 तक बढ़ा दी है। पिछले साल यह परीक्षा देशभर के 172 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। लेकिन इस बार देश भर में फैले कोविड-19 संक्रमण महामारी के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है।

गौरतलब है कि कोविड-19 संक्रमण महामारी की वजह से सीएस फाउंडेशन परीक्षा के पहले भी कई परीक्षाएं स्थगित की गई थीं। इनमें जेईई मेंस और नीट परीक्षाएं सहित अन्य परीक्षाएं टाल दी गई थीं। हालांकि फिर जैसे हालात सुधरे तो सितंबर में परीक्षाएं आयोजित की गई थीं।

Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned